कोरोना की वजह से ऑनलाइन रखी परीक्षा, आंसरशीट लेने काॅलेज बुलाकर लगाई भीड़, शासन की फटकार के बाद वितरण रोका , September 18, 2020 at 05:52AM

कोरोना काल में फिजिकल डिस्टेंसिंग और संक्रमण से बचने के लिए पं. रविशंकर विश्वविद्यालय ने कालेजों की सेमेस्टर परीक्षाएं तो ऑनलाइन कीं, लेकिन इसमें एक गलती हो गई। छात्रों को आंसरशीट कालेज से लेने कहा गया और जमा भी वहीं करनी थी। गुरुवार से आंसरशीट का वितरण शुरू हुआ और कालेजों में छात्रों की जबर्दस्त भीड़ लग गई। जिस मकसद से परीक्षाएं ऑनलाइन की गईं, उसकी और फिजिकल डिस्टेंसिंग, दोनों की धज्जियां उड़ीं तो शाम को शासन के उच्च शिक्षा विभाग को सूचना दी गई। भीड़ का पता चलते ही शासन ने विवि अफसरों को इस गलती के लिए फटकारा। तब जाकर करीब 6 बजे रविवि ने आंसरशीट वितरण की प्रक्रिया बेमुद्दत रोकने के आदेश जारी किए।
रविवि की परीक्षा 25 सितंबर से शुरू होने वाली है। इसके लिए कुछ दिन पहले शेडयूल जारी किया गया था, अब आंसरशीट के वितरण पर रोक लगायी गई है। इससे परीक्षा को लेकर अब संशय की स्थिति बन गई है। इससे पहले, गुरुवार को कॉलेजों में आंसरशीट लेने के लिए छात्रों की भीड़ लगी। आंसरशीट लेने और जमा करने का मामला उच्च शिक्षा पहुंचा। इस मामले संज्ञान लेते हुए उच्च शिक्षा ने विश्वविद्यालयों से कहा कि छात्रों की परीक्षा के आयोजन के संबंध में शासन से मार्गदर्शन जारी किया गया था। यह संज्ञान में आया है कि कुछ विवि शासकीय निर्देशों की उपेक्षा कर रहे हैं। उत्तर पुस्तिका के वितरण व संकलन के लिए छात्रों को परीक्षा केंद्र बुलाया जा रहा है। यह कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन की ओर से जारी मार्गदर्शी निर्देशों के उल्लंघन की श्रेणी में आता है। उच्च शिक्षा से पत्र मिलने के बाद विवि ने आंसरशीट के वितरण का कार्य स्थगित कर दिया।

सुबह 10.30 बजे ही पहुंच गए छात्र, बिना मास्क भी
गुरुवार को आंसरशीट बांटने का पहला दिन था। भास्कर ने इसकी पड़ताल की। दुर्गा कॉलेज व विवेकानंद कॉलेज दोनों एक ही कैंपस में हैं। यहां सुबह 10.30 बजे कॉलेज के अंदर और बाहर दोनों जगह छात्रों की भारी भीड़ लगी थी। स्थिति ऐसी थी कि बाहर की सड़क तक छात्र ही छात्र थे। कॉलेज ने सोशल डिस्टेंसिंग के पालन के लिए व्यवस्था की थी, लेकिन भीड़ इतनी थी कि इसका पालन मुश्किल था। इसी तरह सुबह 11 बजे महंत कॉलेज गेट के बाहर छात्रों की लंबी लाइन लगी थी। कई छात्रों के चेहरे पर मास्क थे तो कई छात्र ऐसे भी थे जो मास्क लगाए हुए थे लेकिन उनके नाक व मुंह ढंके नहीं थे। इसी तरह शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र के कॉलेजों में भी छात्रों की भारी भीड़ रही।

आंसरशीट बांटने नए सिरे से जारी होगी गाइडलाइन
कोरोना की वजह से इस बार रविवि की परीक्षाओं पर असर पड़ा। मार्च में शुरू हुए एनुअल एग्जाम बीच में ही रोकने पड़े थे। इसके अलावा मई-जून की सेमेस्टर परीक्षा भी अभी नहीं हुई है। इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए पं.रविशंकर शुक्ल विवि से तैयारी की गई है। परीक्षा इस बार नए तरीके से आयोजित की जा रही है। इसके तहत छात्रों को परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र ऑनलाइन भेजे जाएंगे। जबकि आंसरशीट ऑफलाइन ही कॉलेजों से बांटा जाना था। आंसरशीट बांटे जाने के पहले ही दिन इतनी भीड़ उमड़ी की इस प्रक्रिया को स्थगित करना पड़ा। रविवि के अफसरों का कहना छात्र की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आंसरशीट कॉलेजों से बांटने की प्रक्रिया स्थगित की जाती है। अब नए सिरे से गाइडलाइन जारी होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर महंत कॉलेज की।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35KWJ19

0 komentar