असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए नवंबर में होगा इंटरव्यू, अक्टूबर में आएगा फाइनल स्कोर कार्ड , September 28, 2020 at 06:14AM

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय से संबद्ध सरकारी कृषि कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है। इसके तहत उम्मीदवारों का नवंबर में इंटरव्यू आयोजित किया जा सकता है। पिछले दिनों विवि की ओर से उम्मीदवारों का स्कोर कार्ड जारी किया गया। इस पर कई आपत्तियां आयी हैं। इसका निपटारा करने के बाद अक्टूबर में ही फाइनल स्कोर कार्ड जारी होगा।
विवि के अफसरों का कहना है कि स्कोर कार्ड के आधार पर ही भर्ती हो रही है। 100 नंबर का स्कोर कार्ड है। इसमें 85 नंबर एकेडमिक रिकार्ड और 15 नंबर इंटरव्यू के लिए है। पिछले दिनों उम्मीदवारों के एकेडमिक रिकार्ड के आधार पर नंबरों का विभाजन किया गया है। इसके अनुसार सूची जारी की गई। इस पर दावा-आपत्ति मंगायी गई। कई उम्मीदवारों ने आपत्ति जतायी है। इसका एक्सपर्ट के माध्यम निपटारा किया जाएगा। इसके अनुसार फिर उम्मीदवारों का फाइनल स्कोर कार्ड जारी होगा। संभावना है कि अक्टूबर में फाइनल स्कोर कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद इंटरव्यू होगा। नवंबर में इसका आयोजन किया जाएगा। गौरतलब है कि 6 सरकारी कृषि कॉलेजों में 66 पदों पर असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती होगी। इसके लिए नवंबर 2019 से प्रक्रिया चल रही है। संभावना है कि साल के अंत तक प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। गौरतलब है कि छह सरकारी कॉलेज जैसे गरियाबंद, महासमुंद, कुरुद, कोरबा, जशपुर और छुईखदान के लिए यह भर्ती हो रही है। इन कॉलेजों में विभिन्न सब्जेक्ट के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर का चयन होगा।

एकेडमिक रिकाॅर्ड अच्छा ताे दावेदारी मजबूत
शिक्षाविदों का कहना है कि कृषि कॉलेजों की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती में जिन उम्मीदवारों का एकेडमिक रिकार्ड अच्छा है। उनकी दावेदारी मजबूत मानी जा रही है। स्कोर कार्ड के 100 नंबरों में से 85 नंबर एकेडमिक उपलब्धियों के लिए हैं। इसमें किसी दावेदार को अधिक नंबर मिले तो उसके चयन की संभावना ज्यादा बढ़ जाएगी। हालांकि, इंटरव्यू भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। गौरतलब है कि 66 पदों के लिए करीब साढ़े आठ सौ उम्मीदवार हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Interview will be held in November for assistant professor recruitment, final score card will come in October


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2S3EOdX

0 komentar