यूपी व बिहार काे जाेड़ने वाली सारनाथ ट्रेन 13 से, राेज चलेगी , October 09, 2020 at 06:28AM

यात्रियों की लगातार मांग को देखते हुए दुर्ग व छपरा के बीच चलने वाली सारनाथ एक्सप्रेस को चलाने की घोषणा कर दी गई है। छपरा से यह ट्रेन 13 को एवं दुर्ग से 14 अक्टूबर को छूटेगी। स्पेशल के तौर पर शुरू की गई सारनाथ प्रतिदिन चलेगी। बिहार विधानसभा चुनाव व त्योहारी सीजन को देखते हुए रेलवे ने सारनाथ को चलाने का फैसला किया है। इस ट्रेन में टिकट की बुकिंग शुक्रवार से शुरू होने की संभावना है। ई-टिकट के साथ ही काउंटर से भी टिकट बुक करा सकेंगे। लेकिन केवल कंफर्म बर्थ वाले यात्रियों को ही ट्रेन में सफर करने की अनुमति होगी।
तीन राज्यों मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और बिहार को जोड़ने वाली इस ट्रेन को चलाने की मांग लंबे समय चल रही थी। इसके शुरू हाेने से बड़ी संख्या में लोगों को राहत मिलेगी। चूंकि बिहार में विधान सभा चुनाव है और अभी तक रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के किसी भी बड़े स्टेशन से बिहार के लिए ट्रेन नहीं चल रही है। लोगों को मजबूरी में कटनी व नागपुर से ट्रेन पकड़ने की मजबूरी है। सारनाथ के शुरू होने से अब यात्रियों को नई सुविधा मिलेगी। इस महीने नवरात्रि और फिर नवंबर में दीपावली व छठ महापर्व भी है।

पुराने टाइम-टेबल से चलेगी ट्रेन : सारनाथ एक्सप्रेस को स्पेशल के तौर पर चलाया जाएगा। लेकिन इसके टाइम-टेबल व शिड्यूल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दुर्ग से छूटकर रात 9.05 बजे ट्रेन रायपुर पहुंचेगी और 9.15 बजे रवाना होगी। बिलासपुर, कटनी, मैहर, सतना, प्रयागराज, वाराणसी, बलिया होते हुए अगले दिन रात 9.15 बजे छपरा पहुंचाएगी। उधर से आने वाली ट्रेन छपरा से सुबह 7.10 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 6 बजे रायपुर पहुंचेगी।

इलाहाबाद जाने वालों को बड़ी सुविधा
छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में लोग अस्थि विसर्जन के लिए इलाहाबाद जाते हैं। लॉकडाउन के कारण ट्रेन बंद होने से इलाहाबाद तक जानेे की सुविधा नहीं थी। बता दें कि रायपुर होकर दो ट्रेनें इलाहाबाद जाती हैं। इसमें दुर्ग-छपरा सारनाथ और गोंदिया-बरौनी एक्सप्रेस शामिल है। सारनाथ के चलने से इलाहाबाद व वाराणसी जाने वालों को बड़ी सुविधा मिलेगी।

17 से कुछ अन्य ट्रेनें चलाने की बात
बोर्ड के निर्देश पर विभिन्न व्यस्त रूटों में ट्रेनों को चलाने की तैयारी है। रेलवे सूत्रों की मानें तो 17 अक्टूबर के आसपास कुछ ट्रेनों को चलाने का शिड्यूल जारी हो सकता है। हालांकि जोन व मंडल के अधिकारियों का कहना है कि किन-किन रूटों में ट्रेन चलेगी, इस बारे में अभी तक जानकारी नहीं आई है। अभी केवल सारनाथ को चलाने बोर्ड ने निर्देश दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36Irx33

0 komentar