कोरोना काल में शादी करने वालों से ठगी, सरकारी योजना के 20 हजार रुपए दिलाने के नाम पर कवर्धा के युवक ने लगाया चूना , October 22, 2020 at 08:07PM

बेरोजगारी से तंग आकर जल्दी रुपए कमाने की आस में एक युवक ठग बन गया। अब इसे गिरफ्तार कर लिया गया है, जिंदगी का काफी वक्त सलाखों के पीछे बीतेगा। इस युवक ने लोगों से सरकारी योजना के 20 हजार रुपए दिलाने का वादा किया। खुद को सरकारी कर्मचारी बताया। सिर्फ उन्हें शिकार बनाया जिनकी शादी लॉकडाउन या इस कोरोना काल के वक्त में हुई। दर्जनों लोगों को अपना शिकार बना चुके इस युवक की शिकायत कवर्धा के झिरौनी में रहने वाले एक शख्स ने कर दी। गुरुवार को आरोपी नंदलाल खांडे को इस मामले में गिरफ्तार कर लिया गया।

फर्जी सरकारी स्कीम का झांसा
बाजार चारभाठा चौकी पुलिस ने इस युवक को पकड़ा। चौकी प्रभारी गीतांजली सिन्हा के मुताबिक आरोपी नंदलाल धनोरा गांव के थाना पिपरिया का रहने वाला है। इसने एक फार्म बनवा कर रखा था। लोगों के पास जाकर कहता था, आपको शादी करने के बदले में सरकार 20 हजार रुपए देगी, क्योंकि आर्थिक मंदी के दौर में लोगों ने शादी की। जबकि ऐसी कोई योजना है ही नहीं। आरोपी फार्म भरवाते वक्त लोगों ने 500 रुपए लेता था। बाद में अलग-अलग प्रोसेस बताकर कभी 1 हजार कभी 500 रुपए लेने की ताक में रहता था। इसके पास से कई लोगों के शादी के कार्ड और आधार कार्ड मिले हैं। पुलिस इन दस्तावेजों के जरिए अन्य लोगों से पूछताछ कर रही है।

ऐसे जुटाता था जानकारी
आरोपी नंदलाल बड़े ही शातिर ढंग से पूरी प्लानिंग के साथ ठगी की वारदात को अंजाम देता था । पहले वह गांवों के सरपंच व मितानिनों को अपने भरोसे में लेता । उनसे गांव में हुई शादियों की जानकारी पूछता और फिर लोगों को ठगी का शिकार बनाता था । जिसे ठगना होता, उसके घर पहुंचकर खुद को शासकीय कर्मचारी बताते हुए स्कीम का झांसा देता था । ठगी के लिए वह अलग- अलग मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करता था । ताकि पकड़ा न जाए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो आरोपी युवक की है। इससे पूछताछ की जा रही है, पुलिस को अंदेशा है कि अन्य तरीकों से भी लोगों को इसने झांसे में लिया होगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37vhGhj

0 komentar