25 ट्रांसजेंडर्स ने फतह की हिमालय की 17348 फीट ऊंची चोटी, ग्रुप में राजधानी की वीणा और निकिता भी हैं शामिल , October 12, 2020 at 06:21AM

पर्वताराेहण के इतिहास में पहली बार ट्रांसजेंडर्स कम्यूनिटी ने अपना नाम दर्ज कराया है। देशभर के 25 ट्रांसजेंडर्स के ग्रुप ने रविवार को हिमालय की 17348 फीट ऊंचाई पर स्थित फ्रेंडशिप पीक की चोटी पर तिरंगा फहराया। इतनी ऊंचाई पर तिरंगा फहराने वाला ये देश का पहला ट्रांसजेंडर्स ग्रुप है।
इससे पहले ट्रांसजेंडर्स के किसी ग्रुप ने इतनी ऊंचाई पर चढ़ाई नहीं की। इस उपलब्धि के लिए ग्रुप के सभी मेंबर्स का नाम गिनीज बुक और लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज किया गया। ग्रुप में देश की पहली ट्रांसक्वीन का खिताब जीतने वाली शहर की वीणा सेंद्रे और ब्यूटीशियन निकिता बजाज भी शामिल हैं। ग्रुप का नेतृत्व बॉडी बिल्डर ट्रांसमैन आर्यन पाशा और आचार्य महामंडलेश्वर लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने किया।
प्राेजेक्ट जाेश के नाम से की गई इस माउंटेनिंग का मकसद दुनिया काे समानता का संदेश देना और ये बताना रहा कि ट्रांसजेंडर्स हर क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं, उन्हें उनकी काबिलियत के दम पर आंकें और आम इंसान की तरह सम्मान दें। सभी ने 6 अक्टूबर को चढ़ाई शुरू की थी। 11 अक्टूबर को चोटी पर पहुंचकर तिंरगा फहराया गया। ये ग्रुप अब अगले साल माउंट एवरेस्ट के शिखर पर चढ़ने की प्लानिंग बना रहा है।

दाे महीने की प्रैक्टिस के बाद मनाली में भी ली ट्रेनिंग
प्रोजेक्ट के तहत छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ के 25 ट्रांसजेंडर्स ने फ्रेंडशिप पीक पर चढ़ाई के लिए मनाली के एक केंद्र में ट्रेनिंग भी ली। चढ़ाई के लिए खुद काे फिजिकली फिट रखने के मकसद से ज्यादातर ट्रांसजेंडर्स पिछले दाे से ढाई महीने से राेज साइकिलिंग, रनिंग और वाॅक की लगभग दाे घंटे प्रैक्टिस कर रहे थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हिमालय की फ्रेंडशिप पीक पर ग्रुप के साथ चढ़ाई करतीं वीणा और निकिता (बीच में)।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30TAi6M

0 komentar