इंजीनियरिंग काॅलेजाें की महज 29% सीटों पर हुआ एडमिशन, सेकेंड राउंड की काउंसलिंग पूरी , October 21, 2020 at 05:52AM

राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के सेकंड राउंड की काउंसलिंग पूरी हाे गई है। 33 इंजीनियरिंग काॅलेजाें की 12 हजार 21 सीटाें के लिए जारी काउंसिलिंग के तहत दाे राउंड के बाद अब तक कुल 3579 यानी 29.77 फीसदी सीटाें पर ही स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। सेकंड राउंड में 3 हजार 701 स्टूडेंट ने एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें से 2 हजार 605 काे सीट अलॉट की गईं। इनमें से 1250 स्टूडेंट्स ने ही एडमिशन लिया। वहीं, पहले राउंड में 5700 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनमें से 5021 को सीटें अलाॅट की गईं थीं। इनमें से 2 हजार 329 स्टूडेंट्स ने ही एडमिशन लिया था।
इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए दाे राउंड का ही काउंसिलिंग शेड्यूल जारी किया गया था। दाे राउंड में ही सभी सीटें भरने का लक्ष्य रखा गया था, लेकिन सेकेंड राउंड के खत्म हाेने के बाद भी 70 प्रतिशत से ज्यादा सीटें खाली हैं। डायरेक्टर ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के जॉइंट डायरेक्टर अजय गर्ग ने बताया कि सेकंड राउंड की काउंसिलिंग पूरी हाेने के बाद खाली बचने वाली सीटों की जानकारी 21 अक्टूबर की सुबह 11 बजे जारी की जाएगी।

अगली काउंसिलिंग नवंबर में, डेट तय नहीं
जॉइंट डायरेक्टर अजय गर्ग ने बताया कि बची हुई लगभग साढ़े 8 हजार सीटों के लिए काउंसलिंग नवंबर में रखी जाएगी। अभी डेट फिक्स नहीं की गई है। इस ओपन राउंड में स्टूडेंट्स को एक ही कॉलेज सलेक्ट करने की अनुमति दी जाएगी। स्टूडेंट संबंधित संस्थान में जिस भी डिपार्टमेंट में सीट खाली हाेगी, वहां एडमिशन के लिए आवेदन कर सकेंगे। काउंसलिंग ऑनलाइन होगी, जिसकी मेरिट लिस्ट बनाकर संबंधित कॉलेज को भेज दी जाएगी। इसके बाद कॉलेज ही स्टूडेंट को सीट अलॉट करेंगे।

पहले राउंड में 192 स्टूडेंट का एडमिशन कैंसल
नियम के अनुसार यदि कोई स्टूडेंट एडमिशन लेने के बाद सेकंड राउंड में रजिस्ट्रेशन कराता है तो उसका एडमिशन कैंसल हो जाता है। पहले राउंड की काउंसलिंग में शामिल 192 स्टूडेंट ने सेकंड राउंड की काउंसलिंग में भी रजिस्ट्रेशन कराया, जिसके कारण पहले राउंड में उन्हें अलाॅट की गई सीट कैंसल कर दी गई। पहले राउंड में 2 हजार 329 और सेकंड राउंड में 1 हजार 250 स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37pj8lj

0 komentar