साढ़े 5 करोड़ से बनाएंगे स्कूल का नया भवन, हाइटेक लैब और लाइब्रेरी, क्लासरूम भी बनेंगे स्मार्ट , October 13, 2020 at 06:38AM

कायाकल्प योजना के तहत स्मार्ट सिटी की ओर से शहर के बीचों-बीच स्थित जेआर दानी गर्ल्स स्कूल कैंपस में साढ़े पांच करोड़ रुपए से चार मंजिला भवन बनाया जाएगा। स्कूल में गर्ल्स के लिए शिक्षा से जुड़ी हर आधुनिक सुविधाएं मौजूद होंगी। भवन के प्रत्येक तल में छह स्मार्ट क्लासरूम बनाए जाएंगे। इनमें कम्फर्टेबल चेयर, टेबल, ग्रीन बाेर्ड के साथ ही ऑडियाे-वीडियाे कंटेंट के लिए प्राेेजेक्टर भी हाेगा।
हर क्लासरूम इंटरनेट से जुड़ा हाेगा। गर्ल्स की सुरक्षा के लिहाज से हर फ्लाेर में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कैंपस में हाइटेक लैब और लाइब्रेरी भी डेवलप की जाएगी। यहां की गर्ल्स स्पाेर्ट्स एक्टिविटी में बेहतर परफाॅर्म कर सकें, इसके लिए कैंपस में स्पाेर्ट्स जोन तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूल के पुराने भवन का भी रिनोवेशन किया जाएगा। बिल्डिंग की डिजाइनिंग और आर्किटेक्चर में राजस्थानी टच नजर आएगा। बिल्डिंग पिंक कलर से पेंट की जाएगी, जिसकी वजह से इसका लुक किसी पैलेस की तरह खूबसूरत और ट्रेडिशनल नजर अाएगा। भवन का निर्माण सालभर के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

दिव्यांगों के लिए बनाएंगे रैंप
दिव्यांग बच्चाें काे ध्यान में रखकर बिल्डिंग के चाराें फ्लाेर तक चढ़ने के लिए रैंप भी बनाया जाएगा। साथ ही गैलरी में भी अगल-बगल रेलिंग लगाई जाएगी, ताकि दृष्टिहीन स्टूडेंट रेलिंग के सहारे चल सकें।

यहां हाेगी हाईटेक लैब, कर सकेंगे इनाेवेशन
स्कूल में स्टूडेंट्स के लिए आधुनिक संसाधनों से लैस हाइटेक लैब बनाई जाएगी। लैब में स्टूडेंट्स कई तरह के इनोवेशन भी कर सकेंगे। स्कूल में अभी भी अटल टिंकरिंग लैब है, जहां स्टूडेंट्स तरह-तरह के रिसर्च, मॉडल बनाते हैं। इन्हें नेशनल लेवल पर प्रजेंट भी करते है।

तीन फ्लाेर में हाेंगे 600 फीट के कुल 18 क्लासरूम
चाराें फ्लाेर में लगभग सात-सात हजार स्क्वेयर फीट का कंस्ट्रक्शन हाेगा। ग्राउंड फ्लाेर में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायाे लैब हाेगी। तीनाें लैब 1200-1200 स्क्वेयर फीट हाेंगी। हर लैब में दाे रूम भी हाेंगे, जहां लैब इंचार्ज और असिस्टेंट बैठेंगे। अन्य तीन फ्लाेर में छह-छह रूम हाेंगे। सभी क्लासरूम 600-600 स्क्वेयर फीट के हाेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बनने के बाद ऐसा दिखेगा स्कूल।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iZPfdK

0 komentar