सरपंच संघ की मांग पर सहमत हुए मुख्यमंत्री,  5 स्टील प्लांट शुरू करने की तैयारी, स्थानीय लोगों को मिलेगा रोजगार , October 21, 2020 at 06:39PM

दंतेवाड़ा के सरपंच संघ की मांग पर अब सरकार बस्तर में 5 बड़े स्टील प्लांट लगाने की दिशा में काम करेगी। इस बात पर सहमति बुधवार को रायपुर में बनी। दरअसल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर अंचल के विकास को ध्यान में रखकर 4 से 5 स्टील प्लांट शुरू करने पर सहयोग की बात कही है। उनका मानना है कि इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकेंगे। सरपंच संघ के प्रतिनिधि मंडल ने सीएम से उनके निवास कार्यालय में मुलाकात कर क्षेत्र में उद्योग स्थापित करने के लिए ज्ञापन सौंपा।

नहीं लेनी पड़ेगी किसानों की जमीन
मुख्यमंत्री ने इस ज्ञापन को स्वीकार करते हुए कहा कि शहीद महेन्द्र कर्मा की भी इच्छा थी कि दंतेवाड़ा सहित बस्तर अंचल में बड़े उद्योग लगे। उनकी इच्छानुरूप ही बस्तर का विकास किया जाएगा। स्टील प्लांट खोलने के लिए राज्य सरकार की तरफ से आवश्यक पहल की जाएगी। सरपंच संघ के अध्यक्ष अनिल कर्मा ने सीएम को जानकारी देते हुए कहा कि गीदम विकासखण्ड के घोटपाल-हीरानार में उपलब्ध लगभग 500 एकड़ जमीन में उद्योग लगाया जा सकता है। इसके लिए किसानों से जमीन लेने की जरूरत भी नहीं होगी।

इन जगहों पर लगाए जा सकते हैं मेगा प्रोजेक्ट
स्टील प्लांट लगाने पर सीएम ने अधिकारियों को कार्ययोजना बनाने को कहा है। दंतेवाड़ा से आए सरपंचों ने बताया कि बस्तर अंचल से लौह अयस्क बाहर भेजा जाता है। इस अंचल के दंतेवाड़ा, कांकेर, कोण्डागांव सहित अन्य स्थानों में स्टील प्लांट लगाए जा सकते हैं। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा । इसके अलावा इन उद्योगों के लगने से अन्य सहायक उद्योग धंधे भी प्रारंभ होंगे जिनमें बड़ी संख्या में स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। होटल और परिवहन व्यवसाय में तेजी आएगी, इसका सीधा फायदा स्थानीय लोगों को होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो रायपुर के सीएम आवास की है। बस्तर से आए सरपंच संघ के पदाधिकारियों ने सरकार की योजनाओं से अपने क्षेत्र में प्रगति की जानकरी भी दी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/35my6FZ

0 komentar