सरायपाली रियायत के राजा महेंद्र बहादुर सिंह का 96 साल की आयु में निधन; कहते थे- जिंदगी भर कांग्रेसी रहा और रहूंगा , October 27, 2020 at 10:59AM

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ की सरायपाली रियासत के राजा महेंद्र बहादुर सिंह का सोमवार देर रात निधन हो गया। वह 96 साल के थे। कोरोना संक्रमण के चलते उनका रायपुर के एक प्राइवेट अस्पताल में उपचार चल रहा था। उनके निधन पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और स्पीकर डॉ. चरणदास महंत ने शोक व्यक्त किया है।

अविभाजित मध्य प्रदेश में 7 बार विधायक और मंत्री रह चुके राजा महेंद्र बहादुर सिंह की तबीयत खराब चल रही थी। कोरोना पॉजिटिव होने के बाद उन्हें रायपुर के रामकृष्ण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। महेंद्र सिंह एक बार राज्यसभा के सांसद भी रह चुके थे। उनका अंतिम संस्कार मंगलवार को सरायपाली में होगा।

आजादी के बाद से ही राजनीति में सक्रिय रहे
सरायपाली राजपरिवारों से दो भाई महेंद्र बहादुर व वीरेंद्र बहादुर सिंह कांग्रेस के टिकट पर 1957 से कई चुनाव लड़े और जीते। महेंद्र बहादुर अविभाजित मध्य प्रदेश में मंत्री रहे और सात बार विधायक चुने गए। एक बार राज्य सभा सांसद और बाद में छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर भी बनाए गए थे। जब कांग्रेस ने प्रत्याशी नहीं बनाया तो वे निर्दलीय भी चुनाव लड़े और जीतकर सदन में पहुंचे।

जोगी कांग्रेस में भी जाने की उड़ी थीं चर्चाएं
साल 2016 में महेंद्र बहादुर सिंह के कांग्रेस छोड़ कर जोगी कांग्रेस में जाने की चर्चा भी खूब हुई थी। इसपर उन्होंने कहा था कि जोगी कांग्रेस में शामिल होने की घोषणा ना उन्होंने की और ना ही अजीत जोगी ने। वे शुरू से आखिरी तक कांग्रेस के साथ रहे हैं और आगे भी रहेंगे। इनके ही परिवार से पुखराज सिंह व देवेंद्र बहादुर सिंह भी विधानसभा पहुंचे। हालांकि 2013 के चुनाव में देवेंद्र बहादुर सिंह बसना से हार गए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वरिष्ठ कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ की सरायपाली रियासत के राजा महेंद्र बहादुर सिंह का सोमवार देर रात 96 साल की उम्र में निधन हो गया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/31KsnZP

0 komentar