किसानों के हित में नए कृषि कानून को वापस ले केंद्र सरकार: नागेंद्र गुप्ता , November 01, 2020 at 05:22AM

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी चांपा ने बापू बालोद्यान में प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि व लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती को किसान अधिकार दिवस के रूप में मनाते हुए सत्याग्रह किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी प्रवक्ता एवं पार्षद नागेंद्र गुप्ता ने कहा कि हम किसानों के हित के लिए किसान अधिकार दिवस के रूप में नए केंद्रीय कृषि कानून को वापस लेने के लिए सत्याग्रह कर रहे हैं, क्योंकि नए केंद्रीय कृषि कानून से किसान आत्मनिर्भर बनने के बजाय पूंजी पतियों एवं बाजार पर आश्रित हो जाएगा।

विशेषकर सीमांत किसान जिनके पास कृषि जोत कम है, वे शोषण का शिकार हो सकते हैं। नए केंद्रीय कृषि कानून में किसानों को सरकार का कोई संरक्षण नहीं है, जबकि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं विधानसभा अध्यक्ष डॉ.चरणदास महंत दो दिवसीय विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर किसानों को हित के लिए मंडी संशोधन कानून लाते हुए कृषि उपज को समर्थन मूल्य में खरीदने की बाध्यता की है और जो व्यापारी समर्थन मूल्य में कृषि उपज नहीं खरीदेगा उसके लिए दंड का प्रावधान किया है, जो किसानों के लिए सुरक्षा चक्र की तरह है।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार जल्द से जल्द सत्यता को समझे और कानून को वापस ले। जिससे देश के किसान शोषण एवं भय मुक्त खेती कार्य कर सके।

कार्यक्रम का संचालन नगर कांग्रेस अध्यक्ष अवधेश गुप्ता ने किया। इस दौरान वरिष्ठ कांग्रेसी सत्यनारायण देवांगन, हरदयाल तंवर, धनीराम वादक, माधुरी शर्मा, शांति सोनी, किशन सोनी, सुनील साधवानी, पार्षद तमिद्र देवांगन, रंजन कैवर्त, एल्डरमैन लता श्रीवास सहित अन्य कांग्रेसी उपस्थित थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2THJzuI

0 komentar