मुख्यमंत्री ने कहा- हम बापू के सपनों को पूरा करते हुए आत्मनिर्भर बन रहे हैं; पाटन में महात्मा गांधी हार्टिकल्चर यूनिवर्सिटी की रखी गई नींव , October 02, 2020 at 06:10PM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को गांधी जयंती पर दुर्ग और भिलाई के लिए विकास कार्यों का पिटारा खोल दिया। पाटन में जहां महात्मा गांधी उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय की नींव रखी गई, वहीं जिले में 254.48 करोड़ रुपए के 42 विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया गया। इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दुर्ग जिले में 254.48 करोड़ रुपए के 42 विकास कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण किया।

रायपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुए कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, महात्मा गांधी ने सिर्फ आजादी की बात नहीं की। हमारे जीवन में परिवर्तन लाने के लिए संघर्ष किया। उन्होंने आत्मबल, स्वच्छता, नारी उत्थान, ग्राम स्वराज, आत्मनिर्भरता, बुनियादी शिक्षा, स्वावलंबन हर क्षेत्र में काम किया। गांधी जी ने कहा, मेरा जीवन ही मेरा संदेश है और खुद कर के दिखाया।

जय जवान, जय किसान के नारे के साथ आगे बढ़ रहे
मुख्यमंत्री बघेल ने इस दौरान पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का भी स्मरण किया। उन्होंने कहा, शास्त्री जी बहुत कम समय के लिए प्रधानमंत्री रहे। उन्होंने जय जवान, जय किसान का नारा दिया। हमारा छत्तीसगढ़ उनके नारे की दिशा में आगे बढ़ रहा है। किसानों के लिए गोधन, बाड़ी, सहित कई योजनाएं चलाई गई हैं। यह स्वावलंबी छत्तीसगढ़ के लिए महत्वपूर्ण कदम है।

कार्यक्रम के दौरान सरकार की ओर से चलाई जा रही नरवा, घुरवा, बाड़ी योजनाओं में मिले फायदे को महिलाओं ने मुख्यमंत्री से साझा किया।

जीएसटी में जब देश में गिरावट थी, तो हम ग्रोथ पर थे
भूपेश बघेल ने कहा, पिछले महीने सितंबर में देश में जीएसटी में 24 फीसदी गिरावट आई, वहीं छत्तीसगढ़ में इतनी ही ग्रोथ हुई। इसका कारण हमने समर्थन मूल्य से अधिक पैसा किसानों को दिया। लघुवनोपज की खरीदी की, गोधन योजना का पैसा दिया। वह पैसा उपभोक्ताओं से मार्केट में पहुंचा। जिससे जीएसटी बढ़ा। कहा, हम गांधी जी के सपनों को पूरा करते हुए पैरों पर खड़े हो रहे हैं।

जिले को इन विकास कार्यों की दी गई सौगात

  • भिलाई में 12222.54 लाख रुपए के 24 विकास कार्यों का लोकार्पण और 2109 लाख के 4 विकास कार्यों का भूमि पूजन
  • खुर्सीपार में 426 लाख रुपए के नवीन महाविद्यालय भवन भूमि पूजन
  • 55 करोड़ रुपए की लागत से पाटन के सांकरा में 90 एकड़ भूमि में उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय का भूमि पूजन
  • 68 करोड़ रुपए से नेहरू नगर चौक से मिनीमाता चौक तक मार्ग का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण
  • 56 करोड़ की लागत से पुलगांव नाका से अंजोरा मार्ग में फोरलेन निर्माण कार्य का भूमिपूजन
  • 33.31 करोड़ रुपए से भिलाई नगर निगम क्षेत्र के 30 से ज्यादा विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन
  • 17 करोड़ की लागत से कोसा नाला निर्माण का भूमि पूजन
    मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर भिलाई निगम मुख्य कार्यालय में गांधी जी की प्रतिमा का भी अनावरण किया।

महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से महात्मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर नवा रायपुर स्थित मंत्रालय महानदी भवन परिसर में बापू की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान अपने निवास कार्यालय में उनको और लाल बहादुर शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं भिलाई निगम मुख्य कार्यालय में गांधी जी की प्रतिमा का भी अनावरण किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मुख्यमंत्री ने कहा- हम बापू के सपनों को पूरा करते हुए आत्मनिर्भर बन रहे हैं। पाटन में हार्टिकल्चर यूनिवर्सिटी की रखी नींव। महाविद्यालय भवन का शिलान्या किया। दुर्ग जिले को कई विकास कार्यों की सौगात।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3joG8E5

0 komentar