बलरामपुर जिले में कोरोना का पता लगाने कल से होगा डोर टू डोर सर्वे , October 04, 2020 at 06:11AM

कलेक्टर श्याम धावड़े ने जिले के समस्त ग्राम पंचायतों एवं नगरीय निकायों में 12 अक्टूबर तक कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कोरोना सघन सामुदायिक सर्वे अभियान की पृष्ठभूमि, उद्देश्य, प्रशिक्षण, प्रचार-प्रसार एवं अभियान के क्रियान्वयन के लिए विस्तृत जानकारी अधिकारियों के साथ साझा की है। उन्होंने अपील की है कि कोरोना के सघन सामुदायिक सर्वे अभियान में समाज के सभी वर्गों का सहयोग अपेक्षित है। सभी के सहयोग से ही अभियान सफल होगा तथा कोरोना के श्रृंखला को तोड़ने में सफल हो पाएंगे।

कोरोना सघन सर्वे अभियान में क्षेत्रवार प्रशिक्षित दल अपने क्षेत्र के प्रत्येक घर का भ्रमण करेगा एवं प्रपत्र ए पर परिवार के केवल लक्षणात्मक व्यक्तियों की जानकारी संग्रहित की जाएगी। अभियान 05 अक्टूबर से प्रारंभ होगा तथा एक सप्ताह में सभी गतिविधियां पूर्ण की जाएगी। अभियान के क्रियान्वयन के लिए माइक्रोप्लानिंग अलग से तैयार कि गई है। मैदानी स्तर पर घर-घर सर्वे करने मितानिन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, पंचायत एवं नगरीय निकाय के जमीनी अमले का दल गठन किया जाएगा।

रैपिड एंटीजन जांच में व्यक्ति के निगेटिव आने पर उसकी की जाएगी आरटीपीसीआर जांच

सर्वे के दौरान सर्वे दल को कोरोना से बचाव के सभी नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। प्राप्त सूची के आधार पर लक्षणात्मक व्यक्तियों की जांच की जायेगी। जिसमें उच्च जोखिम वाले जैसे गर्भवती महिला, 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चे तथा उच्च रक्तचाप मधुमेह, कैंसर, किडनी, टीबी, सिकल सेल एवं एड्स से ग्रसित व्यक्तियों को जांच में प्राथमिकता दी जायेगी। यदि रैपिड एंटीजन जांच में लक्षणात्मक व्यक्ति की जांच नेगेटिव आती है तो ऐसे सभी व्यक्तियों का सैम्पल एकत्र कर आरटीपीसीआर जांच के लिए लैब भेजा जायेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2EXOi7A

0 komentar