कई हफ्तों बाद संडे को खुली दुकानें, बाजार भी लगे, लोगों की भीड़ उमड़ी , October 05, 2020 at 06:37AM

करीब दो महीने बाद रविवार को भी दुकानें खुली। राजधानी में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या के बाद प्रशासन ने रविवार को टोटल लॉकडाउन कर दिया था। इस दौरान केवल होम डिलिवरी वालों को ही छूट थी। इसके अलावा सभी तरह के कारोबार बंद रखे गए थे। सितंबर का लॉकडाउन खत्म होने के बाद कलेक्टर ने रविवार को भी दुकानें खोलने की छूट दे दी थी। इस वजह से अक्टूबर के पहले संडे को लगभग सभी तरह की दुकानें खुली और इनमें लोगों की भीड़ भी दिखाई दी।
रविवार को मालवीय रोड, शास्त्री बाजार, गोलबाजार और मौदहापारा में लगने वाला बाजार भी लगा। सुबह से लगे इन बाजारों में शाम तक भीड़ रही। अंधेरा होने के बाद सड़कें सूनसान होने लगी। इसके अलावा सभी प्रमुख बाजारों में दुकानें खुली रहीं और लोगों ने खरीदारी भी की। कई हफ्तों के बाद किराना और सब्जी के अलावा फूड स्टॉल, कपड़े, जूता-चप्पल, फर्नीचर, श्रृंगार सामग्री समेत दूसरी दुकानों में भी लोग खरीदारी करते हुए दिखाई दिए। सड़कों और फुटपाथ में लगने वाले ठेलों और दुकानों में भी लोग सामान खरीदते रहे। रविवार को लॉकडाउन खुलने से सबसे बड़ी राहत छोटे कारोबारियों को ही मिली। बड़े शोरूम बंद होने की वजह से उनकी दुकानों के बाहर भी छोटे व्यापारियों ने सामान सजाए। सुबह से दोपहर तक इन बाजारों में अच्छी खरीदारी हुई। लेकिन रात 8 बजे के बजाय शाम 7 बजे से ही दुकानें बंद होने लगी। अंधेरा होने के बाद लोगों की भीड़ कम होने की वजह से कारोबारियों ने सामान समेट लिया।

नवरात्रि और शादियों की वजह से भी खरीदारी
इस महीने नवरात्रि और शादियों के कुछ मुहूर्त होने की वजह से भी लोग खरीदारी कर रहे हैं। लॉकडाउन में जिनकी शादियां कैंसिल हुई वो सभी शादियां इस महीने होने की संभावना है। नवरात्रि में पूजा, कपड़े और शुभ मुहूर्त होने की वजह से बड़ी खरीदारी की जाती है। इसलिए कारोबारियों को भरोसा है कि सबकुछ ठीक रहा तो इस महीने बाजारों में लोगों की भीड़ उमड़ेगी और कारोबार फिर से पटरी पर लौटेगा।
बड़ा सीजन होने की वजह से दूसरे राज्यों से सामान भी मंगाए जा रहे हैं। हालांकि कारोबारी इस बार भी चाइना प्रोडक्ट खरीदने और बचने दोनों से बच रहे हैं। बड़े संगठनों का दावा है कि नवरात्रि में भी चाइना प्रोडक्ट की बिक्री नहीं होगी। क्योंकि किसी भी व्यापारी ने लॉकडाउन के दौरान चाइना से सामान खरीदी का ऑर्डर नहीं दिया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jxstL0

0 komentar