रविवि परीक्षा की आंसरशीट जमा करने के लिए अब कॉलेजों लगेगी में भीड़, तनाव में अफसर , October 05, 2020 at 06:38AM

पं.रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षा खत्म हो चुकी है। अब आंसरशीट जमा करने के लिए कॉलेजों में भीड़ लगेगी। वह इसलिए क्योंकि, पिछले दिनों रविवि ने छात्रों को कॉलेज आकर आंसरशीट जमा करने की छूट दी। इससे पहले, डाक, कोरियर या ईमेल के माध्यम ही लिखी कापियां जमा करने का विकल्प था। इसे लेकर कॉलेज के अधिकारी तनाव में है। उनका कहना है कि आंसरशीट जमा करने के लिए छात्रों के पास भले ही अलग-अलग विकल्प दिए गए हैं। लेकिन ज्यादातर छात्र इसे जमा करने के लिए कॉलेज ही आएंगे। कोरोना काल में छात्रों की भारी संख्या से परेशानी हो सकती है।
इससे पहले, रविवि की सेमेस्टर व एनुअल परीक्षा एक साथ शुरू हुई। सेमेस्टर की परीक्षाएं दो-तीन दिन पहले खत्म हो चुकी है। गाइडलाइन के मुताबिक परीक्षा खत्म होने के पांच दिन के भीतर आंसरशीट जमा करना है। इसलिए सोमवार को कॉलेजों में छात्रों की भीड़ रहेगी। यह सिलसिला कुछ दिनों तक चलेगा। क्योंकि, एनुअल एग्जाम अभी खत्म नहीं हुए है। यह 14 अक्टूबर तक आयोजित तक होंगे। इस सप्ताह एनुअल में भी कुछ कक्षाओं की परीक्षाएं खत्म होगी, फिर इनके आंसरशीट जमा करने के लिए भी छात्रों की भीड़ लगेगी। कॉलेज के अधिकारियों का कहना है कि एक ओर एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। वहीं दूसरी ओर आंसरशीट जमा करने में भी कॉलेजों में छात्रों का जमावड़ा लगेगा। इस दौरान यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराना बड़ी चुनौती होगी। आंसरशीट जमा करने के लिए कुछ अतिरिक्त काउंटर भी खोले जाएंगे। रविवि की परीक्षाओं के लिए पहले आंसरशीट का वितरण कॉलेजों से किया जाना था। इसकी शुरुआत भी हो गई थी। लेकिन पहले ही दिन कॉलेजों में इतनी भीड़ लगी कि बाद में आंसरशीट वितरण की प्रक्रिया पर रोक लगानी पड़ी। तब यह तय किया गया कि छात्र कॉलेज नहीं आएंगे। बल्कि वे खुद ए-4 की साइज के पेज का उपयोग करते हुए आंसरशीट बनाएंगे। इसमें जवाब लिखने के बाद इसे डाक, कोरियर या फिर ईमेल के माध्यम संबंधित कॉलेजों में जमा करेंगे।

मास्क नहीं लगाया तो सुविधा पर रोक
रविवि के अधिकारियों का कहना है कि एनुअल व सेमेस्टर परीक्षा की आंसरशीट छात्र कॉलेज में खुद आकर जमा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए कुछ निर्देश भी दिए गए हैं। छात्रों के लिए मास्क जरूरी होगा, इसके अलावा सोशल डिस्टेंस्टिंग का पालन भी करना होगा। निर्देशों का पालन नहीं होने पर इस सुविधा पर रोक लगाई जा सकती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Colleges will now be crowded, officers under stress to submit the answer sheet for the examination


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34jOeYw

0 komentar