दशगात्र में कलेवा पर प्रतिबंध, कफन की जगह स्वेच्छा दान राशि देने की पहल , October 07, 2020 at 06:31AM

अंतिम संस्कार में कफन और दशगात्र के कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के कलेवा पर प्रतिबंध लगाने का झेरिया यादव समाज ने निर्णय लिया है। महादेव घाट स्थित यादव सामाजिक भवन में झेरिया यादव समाज महानगर इकाई की रविवार को बैठक हुई।
बैठक में समाज के न्याय प्रकोष्ठ के अध्यक्ष परदेशी यादव, शहर अध्यक्ष सुंदरलाल यादव, विशेष अतिथि के रूप में प्रीतम यादव, जीवन यादव, झंगलूराम यादव, शत्रुघन यादव, बैशाखू यादव, रमेश यादव आदि शामिल हुए। बैठक का शुभारंभ भगवान कृष्ण की पूजा-अर्चना कर की गई। समाज के परदेशी यादव ने बताया कि समाज के किसी परिवार में सदस्य के निधन हो जाने पर दशगात्र के कार्यक्रम में विभिन्न प्रकार के कलेवा पर प्रतिबंध, सात्विक भोजन, पूड़ी व बड़ा का उपयोग न करने का निर्णय लिया गया। इसके साथ ही कफन के स्थान पर स्वेच्छा दान राशि से श्रद्धांजलि अर्पित करने और दशगात्र का कार्यक्रम तीन दिन पूरा करने की बात पर जोर दिया। शहर अध्यक्ष सुंदरलाल यादव ने बताया कि सामाजिक विभूतियां, मेधावी छात्र-छात्रा किसी भी क्षेत्र में यादव बंधु कार्य करते हैं तो उन्हें सम्मानित किया जाना चाहिए। वे चाहे सांस्कृतिक कार्यक्रम हो या सामाजिक चेतना, आर्थिक उन्नति, सामाजिक-राजनीतिक जागरूकता और शैक्षणिक विकास को क्षेत्र हो। उन्होंने बताया कि महादेवघाट, रायपुरा में समाज की ओर से छात्रावास का निर्माण कराया जा रहा है। शिक्षा को सरोकार से जोड़ने का प्रयास अब सामाजिक संगठन ने भी शुरू किया है। ताकि समाज के बेटे-बेटियों को राजधानी में रहकर ऊंची तालीम दिलाने में मदद की जा सके। प्रदेशभर के छात्रों को शहर में रहने की नि:शुल्क सुविधा देने के उद्देश्य से छात्रावास बनवाया जा रहा है। इसके साथ ही जुलाई 2021 से छात्रावास की सुविधाएं शुरू की जाएंगी।

सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक विकास एकता शिक्षा के विषय में चर्चा
इसके साथ ही समाज की बैठक में कई अन्य चर्चाएं की गई। रमेश यादव ने समाज को संगठित कर सशक्त शक्तिशाली बनाने पर जोर दिया। शत्रुघन यादव ने सामाजिक, राजनैतिक, आर्थिक विकास एकता शिक्षा के बारे में विस्तृत जानकारी दी। प्रीतम यादव ने दुग्ध व कृषि व्यवसाय के बारे में बताया। बैठक में सर्वसम्मति से जीवन यादव को युवा प्रकोष्ठ के संरक्षक के रूप में नियुक्त किया गया। बैठक का संचालन विश्राम सिंह यादव ने किया। कार्यवाहक अध्यक्ष झंगलूराम यादव ने सभी का आभार व्यक्त किया। बैठक में पुरूष सदस्यों के साथ महिलाओं की उपस्थिति रहीं। इस दौरान सुखूराम यादव, रामस्वरूप यादव, सुनील कुमार यादव, ईश्वर प्रसाद यदु आदि मौजूद रहे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3iJmKRq

0 komentar