पदोन्नति: एलबी संवर्ग की जानकारी नहीं मंगाने से शिक्षकों में आक्रोश , October 11, 2020 at 05:56AM

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने शिक्षा मंत्री, प्रमुख सचिव शिक्षा व संचालक लोक शिक्षण को पत्र लिखकर 5 मार्च 2019 को प्रकाशित छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षिक व प्रशासनिक संवर्ग) भर्ती व पदोन्नति नियम 2019 के अनुसार एलबी संवर्ग के शिक्षकों की भी पदोन्नति करने की मांग की है।

एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अनिल श्रीवास्तव, प्रांतीय संगठन मंत्री एलडी बंजारा, जायेश टोपनो, तनु ठाकुर व जिला पदाधिकारी लिलाम्बर यादव, आदित्य गुप्ता, छबिराम यादव, विमल जायसवाल, सुदर्शन पटेल, राजकिशोर साहू, रामकुमार तिवारी ने कहा है कि 29 सितंबर को वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में शिक्षकों के पदोन्नति के निर्देश दिए गए हैं,किन्तु संयुक्त संचालक व जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा पदोन्नति के लिए केवल ई व टी संवर्ग के नियमित शिक्षकों की जानकारी मंगाई गई है,जो ही खेद का विषय है।

ज्ञात हो कि प्रदेश में शिक्षक, प्रधान पाठक, व्याख्याता व प्राचार्य के पदोन्नति के लिए लगभग 46 हजार पद रिक्त है। 2019 के भर्ती व पदोन्नति नियम में एलबी संवर्ग भी सम्मिलित है, एलबी संवर्ग के पदोन्नति के लिए बाकायदा अलग पद की व्यवस्था पदोन्नति नियम में है, तत्कालीन संविलियन के समय मे छग टीचर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल को एलबी संवर्ग को भी नियमित शिक्षकों के साथ-साथ पदोन्नति करने आश्वस्त किया गया था और राजपत्र में उल्लेखित पदोन्नति के लिए 5 वर्ष के शैक्षिक अनुभव को एलबी संवर्ग के लिए बाधा नहीं बनने का आश्वासन दिया गया था।

5 मार्च 2019 को जारी राजपत्र में नियमित व एलबी शिक्षक संवर्ग के पदोन्नति के लिए अलग-अलग पद निर्धारित किया गया है, बावजूद इसके संयुक्त संचालक एवं जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा पदोन्नति के लिए केवल ई व टी संवर्ग की जानकारी मांगी गई है, जिससे एलबी संवर्ग के शिक्षकों में खासा रोष है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2FjH8uH

0 komentar