ऐतिहासिक कोतवाली भवन में तोड़फोड़, अब हाईटेक थाना , October 14, 2020 at 05:53AM

ऐतिहासिक कोतवाली थाने की बिल्डिंग अब नजर नहीं आएगी। इसके ठीक पीछे नई बिल्डिंग बन गई है, जहां कोतवाली थाने का सामान शिफ्ट कर दिया गया है। कोतवाली के मौजूदा एक सदी से ज्यादा पुराने भवन में मंगलवार को तोड़फोड़ शुरू कर दी गई। इसे तीन-चार दिन में जमींदोज कर दिया जाएगा। यहां नया और हाईटेक पुलिस स्टेशन 1 नवंबर से शुरू हो जाएगा। राज्य स्थापना दिवस पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल राजधानी में कई प्रोजेक्ट के साथ इसका भी लोकार्पण करेंगे।
कोतवाली थाने के साथ शहर का इतिहास जुड़ा हुआ है। साथ ही इस बिल्डिंग को लेकर भी कई स्मृतियां जुड़ी हुई हैं। सन् 1802 में अंग्रेजी हुकूमत के समय इस बिल्डिंग में कचहरी लगती थी। 1903 में इस बिल्डिंग को पुलिस विभाग को दिया गया और तब से यह कोतवाली थाने के रूप में पहचाना जाता है।
117 साल पुराना कोतवाली थाना अब नई बिल्डिंग में लगेगा। फिलहाल थाने को रंग मंदिर में शिफ्ट किया गया है। रायपुर स्मार्ट सिटी थाने की नई बिल्डिंग बना रहा है। अफसरों का कहना है कि 1 नवंबर को लोकार्पण के लिए बिल्डिंग का काम काफी तेज गति से किया जा रहा है। कोतवाली थाने की पुरानी बिल्डिंग अगले एक-दो दिनों में पूरी तरह जमींदोज हो जाएगी। इसके बाद कोतवाली चौक से नई बिल्डिंग दिखेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3dw91MD

0 komentar