विद्यार्थियों को निवेश और बचत करने के तरीके बताए , October 18, 2020 at 06:09AM

जवाहर लाल नेहरू महाविद्यालय में बांबे स्टॉक एक्सचेंज,एनआईएसएम एवं एनएसएस द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में बचत को बढ़ावा देने और डिजिटल अवेरनेस के उद्देश्य से डिजिटल फ्री फाइनेंशियल एजुकेशन अवेयरनेस विषय पर नेशनल वेबीनार का आयोजन किया गया । जिला संगठक प्रोफेसर बीके पटेल ने वेबीनार के थीम के बारे में जानकारी दी। प्राचार्य शालू पहावा ने कहा कि किसी भी देश की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए बचत और निवेश बहुत जरूरी है।

उन्होंने कहा कि निवेश करते समय बहुत सावधानी रखने की आवश्यकता है। प्रतिस्पर्धी युग में अपने विषयों के साथ-साथ अन्य विषयों की समझ और जानकारी भी रखना चाहिए । मुख्य वक्ता जफरुद्दीन और गायत्री जोशी और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से फाइनेंसियल एजुकेशन ट्रेनर थे। जफरुद्दीन ने बचत के विभिन्न तरीकों पर चर्चा करते हुए बैंक एकाउंट, पीपीएफ, एफडीआर, सुकन्या समृद्धि योजना, स्टॉक मार्केट, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और शेयर मार्केट के बारे में जानकारी दी ।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड और सुकन्या समृध्दि योजना को बचत का सबसे अच्छा माध्यम बताया। गायत्री जोशी ने सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में बताया कि बालिका के 10 वर्ष पूरा होने से पहले यह खाता खोला जा सकता है। जिसकी न्यूनतम राशि 250 रुपये है और 21 वर्ष की आयु में यह राशि परिपक्व होती है, जो बालिका के शिक्षा प्रशिक्षण और विवाह में उपयोगी है ।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2T6fnsC

0 komentar