राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा के आवेदन स्कूलों में जमा , October 26, 2020 at 04:00AM

मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा और राष्ट्रीय साधन सह प्रावीण्य परीक्षा के लिए शनिवार को विद्यार्थियों के आवेदन फार्म संबंधित स्कूलों में जमा हो गए। इन आवेदनों को अब प्राचार्य संग्रहण केंद्रों में जमा करेंगे। छात्रों के आवेदन फार्म जेआरडी स्कूल में लिए जाएंगे और छात्राओं के आवेदन आदर्श कन्या स्कूल में जमा होंगे। 26 से 28 अक्टूबर तक प्राचार्य अपने स्कूलों से फार्म लेकर जमा कर सकते हैं।

सीडी में आवेदित विद्यार्थियों की सूची बनाकर लाना है। आवेदन की हार्डकापी भी जमा ली जाएगी। इस बार कोरोनाकाल को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग व प्रोटोकॉल का पालन करते हुए प्राचार्य बच्चों के आवेदन फॉर्म संग्रहण केंद्रों में जमा करेंगे। 28 के बाद दुर्ग से सभी स्कूलों के फॉर्म रायपुर मुख्यालय ऑनलाइन भेजा जाना है। इसकी तैयारी कर ली गई है।

छात्रवृत्ति के लिए कौन होंगे पात्र, जानिए

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज: दसवीं में अध्ययनरत विद्यार्थी को पहली परीक्षा पास करने के बाद दूसरे चरण परीक्षा भी पास करनी है। यह एनसीआरटी नईदिल्ली आयोजित करेगी। दूसरे चरण में चयनित विद्यार्थी को केंद्र सरकार द्वारा 11 वी और 12 वीं कक्षा में 1250 रुपये प्रति माह छात्रवृत्ति मिलेगी। ग्रेजुएट व पोस्ट ग्रेजुएट में 2000 रुपये प्रति माह और पीएचडी के लिए यूजीसी नार्म्स के अनुसार छात्रवृत्ति दी जाएगी।

दस्तावेज: कक्षा 9 वीं उत्तीर्ण की अंकसूची। एसटी,एससी का प्रमाण पत्र। आर्थिक रूप से पिछड़ा होने का प्रमाण पत्र। नि:शक्तजन हो तो जिला चिकित्सा बोर्ड द्वारा जारी प्रमाण पत्र। जो विद्यार्थी आठवीं में अध्ययनरत हो वह सातवीं में 55 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की हो। एसटी व एससी को 5 प्रतिशत छूट रहेगी। परीक्षा में चयनित विद्यार्थी को नवमी से बारहवीं तक 1000 रुपए प्रति महीने छात्रवृत्ति मिलती रहेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Trf7Vg

0 komentar