डीएलएड भाग-1 की परीक्षा में गेप नहीं, छात्रों में नाराजगी , November 30, 2020 at 05:38AM

10 वीं, 12 वीं पूरक परीक्षा के साथ डीएलएड पहले साल की मुख्य परीक्षा डाइट में शुरू हुई। डीएलएड के प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों में इस बात को लेकर नाराजगी है कि डीएलएड की परीक्षा में ज्यादा गेप नहीं दिया गया है और परीक्षा की जानकारी उन्हें सप्ताह भर पहले ही दी गई। डीएलएड सेंकड ईयर के छात्रों की तरह उन्हें जनरल प्रमोशन देना था। वही डाइट प्रबंधन का कहना है डाइट प्रथम वर्ष का पेपर तो शुरू से होना ही था।

स्कूल बोर्ड के साथ कांकेर डाइट में डीएलएड प्रथम वर्ष के परीक्षार्थियों की भी परीक्षा 28 नवंबर से शुरू हुई, जो 8 नवंबर तक होगी। डीएलएड प्रथम वर्ष की परीक्षा पहले जून-जुलाई माह में हो जाती थी, लेकिन कोरोनाके कारण 5 माह का विलंब हुआ है। डीएडल की मुख्य परीक्षा में 98 परीक्षार्थी हैं। इसमें 2 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। शनिवार को पहला पेपर बाल विकास और सीखना का हुआ। डीएलएड प्रथम वर्ष में 8 विषय हैं। दूसरा पर्चा 1 दिसंबर को होगा।

सेकंड ईयर के समान जनरल प्रमोशन देना था

परीक्षार्थी वर्षा पोया, पूजा शोरी, सिया पोया, दुर्गेश पुरबिया, चंद्रप्रभा नेताम, संतोषी दुग्गा, कविता दुग्गा, थानसिंह भुआर्य, देवेंद्र साहू, रबिना सोम, रोमा मंडावी, पूनम पोया, हीना साहू ने कहा कि उन्हें भी जनरल प्रमोशन मिलना चाहिए था। देर से परीक्षा ली जा रही है, गेप नहीं है। तैयारी में दिक्कत हो रही है।

एक माह पहले दी गई परीक्षा की जानकारी

कांकेर डाइट प्राचार्य एसके सूर्यवंशी ने कहा कि डीएलएड सेकंड ईयर के छात्रों को इस कारण जनरल प्रमोशन दिया गया है क्योंकि सेकंड ईयर के छात्रों को दूसरे कॉलेज में प्रवेश भी लेना पड़ता है। प्रथम वर्ष का पेपर होना था। परीक्षा को लेकर माह भर पहले ही जानकारी दे दी गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KURDHn

0 komentar