डिलीवरी से 10 मिनट पहले महिला ने डॉक्टर के साथ किया डांस, जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ , November 27, 2020 at 01:17PM

बच्चे के जन्म के समय बाहर परिजनों की और वार्ड के अंदर महिला की धड़कनें तेज होती हैं। ऐसे में दर्द से परेशान प्रेग्नेंट महिला को डांस करना पड़े तो। सोचकर ही यह अजीब लगता है, लेकिन छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित एक अस्पताल में डिलीवरी से महज 10 मिनट पहले महिला ने अपनी डॉक्टर के साथ जमकर डांस किया। डिलीवरी के बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं।

डॉक्टर का कहना है कि डिलीवरी से पहले और उस दौरान जिस दर्द से गुजरना होता है, उसे बता पाना मुश्किल है।

दरअसल, कोरबा के एक प्राइवेट अस्पताल में डिलीवरी के लिए विनीता सोनी को भर्ती कराया गया था। ऐसे में लेबर पेन से जूझ रही विनीता के दर्द को कम करने और डिलीवरी को आसान बनाने के लिए उनकी डॉक्टर ज्योति श्रीवास्तव ने तरीका निकाला। उन्होंने ऑपरेशन थियेटर में डिलीवरी से महज 10 मिनट पहले विनीता को डांस के लिए कहा। इस दौरान डॉक्टर ने भी उनके साथ डांस किया।

डॉक्टर बोलीं- प्रसव के दौरान होने वाले दर्द से राहत मिलती है
डॉक्टर का कहना है कि डिलीवरी से पहले और उस दौरान जिस दर्द से गुजरना होता है, उसे बता पाना मुश्किल है। यह दर्द कई बार गर्भवती महिला की मनोदशा को प्रभावित करता है, उसे दूर करने और सुरक्षित डिलीवरी की जिम्मेदारी उसके चिकित्सक की होती है। इसे देखते हुए डॉ. ज्योति श्रीवास्तव ने अपने मरीज को बच्चे के जन्म के समय कम से कम दर्द सहना पड़े, इसके लिए उसे डांस कराया।

डॉ. ज्योति बताती हैं कि इस वीडियो को परिवार के लोग काफी शेयर कर रहे हैं।

लेकिन सावधानी बहुत जरूरी है
डॉ. ज्योति बताती हैं कि इस वीडियो को परिवार के लोग काफी शेयर कर रहे हैं। हालांकि प्रेग्नेंट लेडी को डांस के दौरान काफी सावधानी जरूरी है। डाक्टर के साथ उनके बताए अनुसार निगरानी में ही डांस के बाद डिलीवरी करानी चाहिए। उन्होंने बताया कि विनीता को दर्द का अहसास अपेक्षाकृत काफी कम रहा। उसने भी डांस को काफी एंजॉय किया और इसे लेकर अपना अनुभव भी अच्छा बताया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छत्तीसगढ़ के कोरबा स्थित एक अस्पताल में डिलीवरी से महज 10 मिनट पहले महिला ने अपनी डॉक्टर के साथ जमकर डांस किया। डिलीवरी के बाद जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। 


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2VkB0qx

0 komentar