बच्चों के लिए इंग्लिश मीडियम स्कूल, कुपोषण दूर करने फोर्टिफाईड राइस, मोबाइल हेल्थ यूनिट जैसी योजनाओं का आगाज, किसानों को दिए 1500 करोड़ , November 02, 2020 at 05:41AM

राज्य स्थापना दिवस के मौके पर प्रदेश की सरकार ने नई योजनाओं का आगाज किया। सिविल लाइंस स्थित सीएम आवास में दो चरणों में कार्यक्रम का आयोजन हुआ। लोकसभा सांसद राहुल गांधी पहले चरण के कार्यक्रम में बतौर अतिथि शामिल हुए। दूसरे चरण में छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में शामिल हो रही हैं। राज्योत्सव के प्रथम चरण के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश के 18.38 लाख किसानों के खाते में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त का भुगतान किया। इस कार्यक्रम में स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना और मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के अंतर्गत राज्य के 30 नगरीय स्लम एरिया में मोबाइल हॉस्पिटल सह लैबोरेटरी का शुभारंभ भी हुआ।

राज्यपाल इस कार्यक्रम में राजभवन से लाइव जुड़ीं।

राज्योत्सव कार्यक्रम के द्वितीय चरण में दोपहर बाद राज्यपाल अनुसुईया उइके की मौजदूगी में राज्य अलंकरण सम्मान हुआ । इस कार्यक्रम में राज्यपाल अनुसुईया उइके वर्चुअल रूप से शामिल हैं। छत्तीसगढ़ राजगीत से राज्य अलंकरण सम्मान समारोह की शुरूआत की जा रही है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक, सभी मंत्री, संसदीय सचिव और विधायक कार्यक्रम में शामिल रहे। इस कार्यक्रम में जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित ’छत्तीसगढ़ विचार माला’ के विमोचन के साथ ही टूरिज्म रिसार्ट का लोकार्पण और राम वन गमन पथ टूरिज्म सर्किट का शिलान्यास किया जा रहा है। फोर्टिफाईड राईस वितरण योजना का शुभारंभ और राजधानी रायपुर के ऐतिहासिक बूढ़ातालाब के सौंदर्यीकरण कार्य सहित बीजापुर में 132/33 के.व्ही. विद्युत उपकेन्द्र और 87.5 किलोमीटर 132 के.व्ही. बारसूर-बीजापुर विद्युत लाईन का लोकार्पण भी हो रहा है।


न्याय योजना
18 लाख 38 हजार 592 किसानों के खाते में राजीव गांधी किसान न्याय योजना की तीसरी किश्त के रूप में 1500 करोड़ रुपए की राशि का भुगतान हो रहा है। इस योजना के तहत प्रथम और द्वितीय किश्त की राशि के रूप में 1500-1500 करोड़ रुपए, कुल 3 हजार करोड़ रुपए का भुगतान किसानों के बैंक खाते में भेजी जा चुकी है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना में चार किश्तों में किसानों को 5750 करोड़ रुपए का भुगतान किया जाएगा।

नए रिसॉर्ट हुए शुरू
ट्राईबल टूरिज्म सर्किट के तहत पांच टूरिस्ट रिसार्ट और राम वन गमन पर्यटन परिपथ में राजिम और शिवरीनारायण में कराए गए सौंदर्यीकरण एवं विकास कार्यो का ई-भूमिपूजन हो रहा है। मुख्यमंत्र भूपेश बघेल ट्राईबल टूरिज्म सर्किट के अंतर्गत जशपुर जिले के बालाछापर में नवनिर्मित सरना एथनिक रिसॉर्ट, कुनकुरी में कोईनार हाइवे ट्रीट, कांकेर जिले के नथियानवागांग में हिल मैना हाईवे ट्रीट, कोरबा जिले के सतरेंगा बोट क्लब एंड रिसॉर्ट और सरगुजा जिले के महेशपुर में वे-साइड अमेनिटी का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ई-लोकार्पण कर रहे हैं। ये सभी ट्राइबल टूरिज्म सर्किट के अन्तर्गत स्वदेश दर्शन योजना के तहत बनाए गए हैं।


ताकि सेहत बनी रहे
राज्योत्सव के मौके पर आयरन और विटामिन से युक्त फोर्टिफाईड राइस वितरण की योजना का आगाज हो रहा है। कुपोषण के नियंत्रण के लिए यह योजना राज्य के कोण्डागांव जिले में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू होगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वर्ष 2020-21 के अपने बजट भाषण में इस योजना को प्रारंभ करने की घोषणा की थी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 5 करोड़ 80 लाख रूपए का बजट प्रावधान भी किया गया है। फोर्टिफाईड चावल का वितरण सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत उचित मूल्य के दुकानों से किया जाएगा। फोर्टिफाईड राईस में लौह तत्व, विटामिन बी-12 तथा फोलिक एसिड युक्त फोर्टिफाईड राईस करनेल (एफआरके) का मिश्रण होता है। जो लोगों को खुराक में आवश्यक पोष्टिक तत्वों की पूर्ति के साथ ही कुपोषण और एनिमिया के नियंत्रण में काफी मददगार साबित होगा।


सरकारी इंग्लिश मीडियम स्मार्ट स्कूल
राज्योत्सव के मौके पर प्रदेश में स्वामी आत्मानंद शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना का शुभारंभ हो रहा है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा बच्चों को अंग्रेजी माध्यम में बेहतर शिक्षा दिलाने के मकसद से इस योजना के तहत अंग्रेजी मीडियम स्कूल शुरू किए जा रहे हैं। प्रथम चरण में राज्य में 52 इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू किए जा रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ने और सीखने की सुविधा का विशेष ध्यान रखा गया है। इन स्कूलों में अत्याधुनिक लाइब्रेरी एवं लैब, कम्प्यूटर और साइंस लैब के साथ ही ऑनलाईन शिक्षा की भी पूरी सुविधा उपलब्ध है। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इन स्कूलों को विकसित करने के लिए 130 करोड़ रुपए दिए गए हैं।


गाड़ियों में चलते-फिरते अस्पताल
30 नगरीय स्लम एरिया में मोबाइल हॉस्पिटल और लैबोरेटरी का शुभारंभ हो रहा है। इससे अब शहरी स्लम बस्तियों के लोगों को अपने मोहल्ले में ही इलाज की अच्छी व्यवस्था मिलेगी। बस्तियों में रहने वाले लोगों और उनके परिवार के बुजुर्गों , बच्चों को अस्पताल ले जाने एवं इलाज कराने में कई बार अस्पताल में लंबी लाईन होने के कारण, इस वर्ग की रोजी का नुकसान होता है। कई बार इलाज के अभाव में छोटी-मोटी बीमारियां भी जानलेवा रूप ले लेती है। इसलिए अब ऐसी वैन मुहल्लों में जाएंगी जिसमें मशीनें लगी हुई है। इन मशीनों से बीपी, शुगर, खून जांच, पेशाब की जांच वाहन में ही हो जाएगी। सर्दी, बुखार की दवाईयों के साथ-साथ बीपी शुगर जैसे बीमारियों की नियमित जांच के साथ दवाइयां भी मुफ्त में दी जाएगी। इन गाड़ियों में इलाज की पूरी प्रक्रिया को ऑनलाईन किया गया है। मॉनिटरिंग के सी.सी.टी.वी. टीवी, प्रोजेक्टर और साउण्ड सिस्टम लगा होगा।


राज्य अलंकरण
अलग-अलग क्षेत्रों में कई लोंगों को सम्मानित भी किया जा रहा है। आदिवासी उत्थान के लिए दिया जाने वाला शहीद वीर नारायण सिंह सम्मान धमतरी जिले के रूपराय नेताम को दिया जा रहा है। महिला उत्थान का मिनी माता सम्मान दुर्ग की शहाना कुरैशी को सहकारिता के लिए का ठाकुर प्यारेलाल सिंह सम्मान कवर्धा के बैजनाथ चंद्राकर को, कृषि के लिए डॉ. खूबचंद बघेल सम्मान राजनांदगांव के एनेश्वर वर्मा को, मछली पालन के लिए रायगढ़ के गौरव सलूजा को और श्रीमती बिलासाबाई केवटिन मत्स्य विकास को सम्मानित किया जा रहा है।


सामाजिक समरसता के लिए महाराज अग्रसेन सम्मान बिलासपुर के रामावतार अग्रवाल को, आयुर्वेद के क्षेत्र में शोध के लिए रायपुर के डॉ. गौतम चंद्र जैन, श्रम के क्षेत्र का महाराजा रामानुज प्रताप सिंहदेव सम्मान अम्बुजा सीमेंट की भाटापारा यूनिट और रायगढ़ के हरीश मित्तल को मिलेगा। बुनकरों के लिए बिसाहूदास महंत पुरस्कार जांजगीर – चांपा के राजेश देवांगन और मधुसूदन देवांगन को, बलौदा बाजार के कृष्ण कुमार देवांगन और जांजगीर – चांपा के मनहरण देवांगन को राज राजेश्वरी करुणामाता हाथकरघा प्रोत्साहन पुरस्कार के लिए चुना गया है।


बैरिस्टर ठाकुर छेदीलाल सम्मान डॉ. निर्मल शुक्ला और विनोद चावड़ा को, अपराध अनुसंधान के लिए दिया जाने वाला प्रतिष्ठित पं. लखनलाल मिश्र सम्मान रायपुर की दिव्या शर्मा, पत्रकारिता का चंदूलाल चन्द्राकर स्मृति पुरस्कार ब्रम्हवीर सिंह और ममता लांजेवार को, खेल का गुण्डाधुर सम्मान इस बार बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्षी कश्यप, वहीं तीरंदाजी का महाराजा प्रवीर चंद्र भंजदेव सम्मान बिलासपुर के सर्वज्ञ सिंह मरकाम।


पं. रविशंकर शुक्ल सम्मान - प्रो. रमेन्द्र नाथ मिश्र, पं. सुन्दरलाल शर्मा सम्मान डॉ. सुशील त्रिवेदी और जीवन नाथ मिश्र को, राजा चक्रधर सम्मान डॉ. भारती बंधु, दाऊ मंदराजी लोककला सम्मान शिव कुमार दीपक और रूपसाय सलाम को, हाजी हसन अली सम्मान हनीफ नजमी, संस्कृत भाषा सम्मान डॉ. कुमुद कान्हे को मिल रहा है। इसके अलावा अहिंसा एवं गौ रक्षा के लिए रायपुर की सामाजिक संस्था बढ़ते कदम को यति यतनलाल सम्मान से नवाजा जाएगा। वहीं आदिवासियों की सेवा के लिए धमतरी के शंभू शक्ति सामाजिक सेवा संस्थान को डॉ. भंवर सिंह पोर्ते सम्मान दिया जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
राज्योत्सव का ये कार्यक्रम राजगीत अरपा पैरी के धार के साथ शुरू हुआ। कार्यक्रम में सभी ने छत्तीसगढ़ महतारी के जयकारे लगाए।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3jUPabL

0 komentar