राज्यपाल अनुसूईया उइके बोलीं, 20 वर्षों में अपने पैरों पर खड़ा हो गया है प्रदेश , November 02, 2020 at 05:42AM

राज्यपाल अनुसुईया उइके की वर्चुअल उपस्थिति में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस पर आयोजित राज्योत्सव समारोह में 30 विभूतियों एवं 03 संस्थानों को उनकी विशिष्ट उपलब्धियों तथा योगदान के लिए छत्तीसगढ़ राज्य अलंकरण से विभूषित किया।

राज्य अलंकरण समारोह रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास कार्यालय परिसर में आयोजित हुआ। राज्य अलंकरण सम्मान समाज सेवा, शिक्षा, चिकित्सा आदि सहित 24 क्षेत्रों में उल्लेखनीय उपलब्धियों एवं विशिष्ट कार्याें के लिए प्रदान किए गए।

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने कहा, छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया का जो नारा सुना था, वाकई में वो चरितार्थ हो रहा है। राज्य गठन के बाद के इन वर्षों में आज छत्तीसगढ़ राज्य अपने पैरों पर खड़ा हो गया है। यहां के लोगों में आत्मविश्वास जागा है और इसी विश्वास के बलबूते छत्तीसगढ़वासियों का देश ही नहीं, देश के बाहर भी परचम लहरा रहा है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़वासियों के दिल में

इतना प्यार समाया है कि जो भी उनसे मिलता है, उनका ही होकर रह जाता है। आज मुझे राज्यपाल का दायित्व ग्रहण किए करीब सवा साल हो रहे हैं, इस अल्प समय में छत्तीसगढ़वासियों ने मुझे इतना जल्दी आत्मसात कर लिया कि मुझे ऐसा लगता है कि मैं उनके ही परिवार की सदस्य हूं।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, छत्तीसगढ़ हर पैमाने पर देश का अग्रणी राज्य है। राज्य सरकार सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने का प्रयास कर रही है। राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़िया सबले बढि़या की कहावत को चरितार्थ करने का प्रयास किया है। नई सरकार बनने के बाद जब राज्य सरकार ने तीजा, कर्मा जयंती, विश्व आदिवासी दिवस और छठ पर्व की छुट्टी दी तो प्रदेशवासियों को पहली बार महसूस हुआ कि उनका छत्तीसगढ़ राज्य बना है।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत ने कहा, नई राज्य सरकार ने अपने कार्याें से छत्तीसगढ़, छत्तीसगढ़ी और छत्तीसगढ़िया का सम्मान बढ़ाया है। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक और संस्कृति मंत्री अमरजीत भगत ने भी समारोह को संबोधित किया।

सरकार की उपलब्धियां गिनाई

मुख्यमंत्री ने कहा, राज्य सरकार की नीतियों के कारण जब पूरे देश में जीएसटी कलेक्शन में गिरावट आई, तब पिछले सितम्बर माह में छत्तीसगढ़ में जीएसटी का कलेक्शन 24 प्रतिशत बढ़ा। अक्टूबर माह में भी राष्ट्रीय औसत से ज्यादा जीएसटी का कलेक्शन हुआ। देश के 110 आकांक्षी जिलों में छत्तीसगढ़ का बीजापुर जिला पूरे देश में अव्वल है।

स्वच्छता के मामले में भी छत्तीसगढ़ पहले नंबर पर है। लॉकडाउन के दौरान छत्तीसगढ़ लौटे लगभग 7 लाख मजदूरों के रहने, भोजन, दवाईयों की सबसे अच्छी व्यवस्था छत्तीसगढ़ ने की। राज्य सरकार के योजनाओं से छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी की दर मात्र दो प्रतिशत रही।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
हर वर्ष एक नवम्बर को राज्योत्सव का भव्य आयोजन होता रहा है। कोविड-19 की वजह से इसबार केवल अलंकरण समारोह हुआ।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38235u6

0 komentar