सीएम ने कहा-शिवरीनारायण में खुलेगा 30 बेड का अस्पताल, समस्या से जूझ रहे नगर को मिली संजीवनी , November 30, 2020 at 05:52AM

स्वास्थ्य सुविधा की समस्या से जूझ रहे नगर को संजीवनी मिली है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सहमति से नगर में 30 बिस्तर अस्पताल की सुविधा देने की घोषणा की है। उन्होंने नगर में प्रदेश स्तरीय तीन दिवसीय मानय गायन आयोजित करने की भी हरी झंडी दे दी है। राजेश्री महंत रामसुंदर दास को तारीख तय करने कहा है। खरौद को भी आने वाले दिनों में राम वन पथगमन में शामिल किया जाएगा।

रविवार को नगर में एक दिवसीय रामकथा मानस महोत्सव कार्यक्रम में शामिल होने आए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ भगवान राम का मामा घर है, इसलिए हम उन्हें भांचा मानते हैं, दूसरे शब्दों में भांचा को राम की तरह पूजते हैं। यही वजह है कि छोटे भांजे को भी प्रणाम किया जाता है। यह हमारे प्रदेश की संस्कृति है कि राम हमारे रोम रोम में बसते हैं। काठा में धान नापते समय भी गिनती की शुरुआत राम से होती है, इसके बाद दो, तीन आदि आते हैं।

लोगों की राम राज्य की कल्पना थी। महात्मा गांधी ने भी राम राज की कल्पना की थी। हमारी सरकार ने सुराजी गांव की कल्पना की है। उसी के अनुसार काम कराए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज भी गांवों में राम कोठी है। अकाल के समय इसमें जमा किए गए अन्न से लोगों की मदद की जाती है। उन्होंने कहा कि भगवान राम, कृष्ण व बुद्ध का प्रदेश से गहरा नाता रहा है।

राम ने अपने वनवास के 14 सालों में अधिकांश समय प्रदेश में बिताया तो द्वापर में भगवान कृष्ण व अर्जुन के भी छग आने के प्रमाण हैं। वे आरंग आए थे। इसी प्रकार नागार्जुन बौद्ध समाज के बड़े संत थे।
उन्होंने सिरपुर में तपस्या की। राम जी ने कोरिया से लेकर बस्तर तक यात्रा की है। अभी नौ स्थानों को चिह्नांकित किया गया है। अन्य स्थानों का भी विकास किया जाएगा। कार्यक्रम को मंत्री प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया, मंत्री अमरजीत भगत, डॉ. शिव डहरिया ने भी संबोधित किया। संचालन सतीश सिंह ने किया।

संकट के समय मेें निभाया वादा मुख्यमंत्री श्री बघेल ने कहा कि कोरोना काल में भी पैसा का संकट होने के बाद भी केंद्र सरकार से सहयोग नहीं मिला फिर भी 2500 रुपए किसानों को दिए गए। राजीव किसान न्याय योजना के तहत 10 हजार दिए जा रहे हैं, इसकी चौथी किस्त भी जल्दी दी जाएगी।

कार्यक्रम में राघवेंद्र प्रताप सिंह, अध्यक्ष श्रीमती अंजनी मनोज तिवारी, उपाध्यक्ष राजेन्द्र यादव, पार्षद मनोज तिवारी, निरंजन अग्रवाल, पूर्णेन्द्र तिवारी, कमलेश सिंह, सुखराम दास, त्यागी जी महाराज, पार्षद श्रीमती रीना तिवारी, निरंजन कश्यप, सागर केशरवानी, कृष्ण कुमार भट्ट, शिवशंकर सोनी, लक्ष्मण चौहान, देवेंद्र अग्रवाल, बृजेश केशरवानी, लाडली मोहन शर्मा, चौलेश्वर चंद्राकर, इंजी. रवि पांडेय, गुलजीत सिंह गांधी, रामचरण कर्ष, हिमांशु तिवारी, राजेश शर्मा, सत्येंद्रमणी वैष्णव, सुधांशु तिवारी, नितेश केशरवानी, कमलेश पटेल, मुकेश केडिया, निर्मल दास वैष्णव, रामतीरथ दास, कलेक्टर यशवंत कुमार, एसपी पारूल माथुर, एडीएम लीनला कोसम, एसडीएम मेनका प्रधान सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी उपस्थित थे।

गौसेवा आयोग के अध्यक्ष ने रखी मांग, दोनों मानी गई

राज्य गौसेवा आयोग के अध्यक्ष राजेश्री महंत रामसुंदर दास ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से केवल दो मांगें रखी। उन्होंने नगर में व्यवस्थित अस्पताल और नगर में तीन दिवसीय प्रदेश स्तरीय मानस गायन आयोजित करने की मांग की। मुख्यमंत्री ने उनकी दोनों मांगें मान ली है। नगर में 30 बिस्तर अस्पताल खोलने की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने की। वहीं तीन दिवसीय मानस आयोजन की घोषणा मुख्यमंत्री ने की। राजेश्री महंत को तारीख तय करने के लिए कहा गया है।

चाबी तो उन्हीं के पास
जिले के प्रभारी व स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने नगर में अस्पताल की मांग को पूरा करने की घोषणा करते हुए कहा कि उन्हें मुख्यमंत्री श्री बघेल से घोषणा करने की अनुमति मिली है, क्योंकि चाबी तो उन्हीं के हाथ में है।

मुख्यमंत्री ने मठ मंदिर में किया दर्शन, लिया प्रसाद

हेलिकॉप्टर से उतरने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ प्रदेश कांग्रेस के प्रभारी पीएल पुनिया, स्वास्थ्य मंत्री व जिले के प्रभारी मंत्री टीएस सिंहदेव, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया, जयसिंह अग्रवाल, अमरजीत भगत व अन्य अतिथियों का काफिला हेलीपेड से सीधा मठ मंदिर पहुंचा। यहां सभी अतिथियों ने मंदिर में भगवान की पूजा अर्चना की। इसके बाद वहां उन्होंने प्रसाद लिया। मठ मंदिर में सभी अतिथियों को छत्तीसगढ़ी व्यंजन चीला, जमीकंद की खट्‌टा सब्जी, आलू, गोभी, मटर की सब्जी, पुलाव व छत्तीसगढ़ी पारंपरिक रोटी ठेठरी, खुर्मी, लाई बरी बिजौरी, अइरसा परोसा गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
मानस मंच में ढोलक बजाते मुख्यमंत्री भूपेश बघेल।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2JrdGog

0 komentar