खुद के प्रयासों से गांव व जिलों को बनाया स्वच्छ, सिंहदेव ने दिए 4.35 करोड़ के नगद पुरस्कार , November 20, 2020 at 04:23AM

पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले व्यक्तियों-संस्थाओं को अलग-अलग 15 श्रेणियों में लगभग चार करोड़ 35 लाख रूपए की नकद राशि, प्रशस्ति-पत्र और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। सिंहदेव ने सभी प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन करते हुए इस उपलब्धि को आगे भी कायम रखने और इससे भी बेहतर कार्य करने की अपील की।
जिला ओडीएफ स्थायित्व पुरस्कार के अंतर्गत प्रदेश में सरगुजा जिले को 1 करोड़ का प्रथम पुरस्कार प्रशस्ति पत्र और ट्रॉफी प्रदान किया गया। इसी प्रकार विकासखंड ओडीएफ स्थायित्व पुरस्कार लुण्ड्रा, पाटन और माकड़ी को पचास-पचास लाख रूपए का पुरस्कार मिला है। ग्राम पंचायत ओडीएफ स्थायित्व पुरस्कार रिसामा, फहपुटरा, ढेबी, टेमरी और फुलकर्रा को बीस-बीस लाख रूपए का पुरस्कार प्राप्त हुआ है।
व्यक्तिगत श्रेणी में सेग्रिगेशन शेड के उत्कृष्ट ड्राईंग-डिजाईन के लिए सरगुजा के मुजफ्फर हुसैन को प्रथम पुरस्कार के रूप में 21 हजार रूपए, कांकेर के धर्मराज दर्रे को द्वितीय पुरस्कार के रूप में 11 हजार रूपए और सरगुजा के अविनाश राज सिन्हा को तृतीय पुरस्कार के रूप में 5 हजार रूपए नकद प्रदान किया। इसी तरह गांव को कैसे स्वच्छ रखा जाए बेस्ट वर्किंग प्लान के तहत बलौदाबाजार के जगन्नाथ देवांगन को प्रथम पुरस्कार, सरगुजा के अंचल कुमार ओझा को द्वितीय पुरस्कार और रायपुर के यशवंत कुमार साहू को तृतीय पुरस्कार प्रदान किया गया। नवाचार संबंधी सुझाव के तहत सरगुजा के डॉ. प्रशांत कुमार शर्मा को प्रथम पुरस्कार, सूरजपुर की सुश्री रीनू दुबे को द्वितीय पुरस्कार और सरगुजा के अंचल कुमार ओझा को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस मौके पर पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, स्वच्छ भारत मिशन, ग्रामीण के प्रबंध संचालक धर्मेश साहू, यूनिसेफ के छत्तीसगढ़ स्टेट हेड जॉप जकारिया, श्वेता पटनायक सहित अभिलाषा आनंद, पुरूषोत्तम पंडा, मधुरिमा मसीह तथा विभिन्न जिलों के जिला कलेक्टर, मुख्य कार्यपालन अधिकारी और जन प्रतिनिधि एवं प्रतिभागी वर्चुअल माध्यम से जुड़े थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Villages and districts made clean by their own efforts, Singhdev gave cash prize of 4.35 crores


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/331ndZV

0 komentar