पोलिंग बूथ के बाहर पहली बार खोदे गए गड्ढे, मतदान के लिए मिलेंगे ग्लब्ज; वोट देने के बाद इन्हीं में फेंकना होगा , November 02, 2020 at 02:20PM

छत्तीसगढ़ के मरवाही उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा। कोरोना संक्रमण के बीच हो रहे इस चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग की ओर से विशेष तैयारी की गई है। खास यह है कि पहली बार चुनाव में आम लोग भी पोस्टल बैलेट से मतदान करेंगे। वहीं, मतदाता ग्लब्ज पहनकर वोट डालेंगे। साथ ही पोलिंग बूथ पर सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है।

ये फोटो ग्राम पंचायत तेन्दुमुड़ा के ग्राम के कन्हरी के मतदान केंद्र की है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मतदाताओं को दो-दो मीटर की दूरी पर खड़ा किया जाएगा। इसके लिए मार्किंग की गई है।

दरअसल, कोरोना के संक्रमण को देखते हुए निर्वाचन आयोग कोई रिस्क नहीं लेना चाहता है। ऐसे में पोलिंग बूथ के बाहर गड्ढे बनाए गए हैं। प्रत्येक मतदाता को ग्लब्ज उपलब्ध कराया जाएगा। वोट करने के बाद मतदाता इस ग्लव्ज को उतारकर उसी गड्ढे में डाल देगा। प्रत्येक मतदाता के बीच की दूरी बनी रहे, इसके लिए 2-2 मीटर की मार्किंग कर गोल घेरे बनाए गए हैं।

थर्मल स्कैनिंग में बुखार निकला तो बाद में डाल सकेंगे वोट
बूथ के बाहर ही मतदाता के लिए सैनिटाइजर और थर्मल स्कैनिंग की भी व्यवस्था की गई है। थर्मल स्कैनिंग के दौरान अगर किसी मतदाता को बुखार मिला तो उसे बाद में वोट डालने का मौका मिलेगा। इस दौरान तीन बार उसकी जांच की जाएगी। अगर हर बार बुखार आता है तो मतदाता शाम 5 से 6 बजे के बीच ही मतदान कर सकेगा। जबकि अन्य मतदाता सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाल सकेंगे।

दिव्यांग, बुजुर्ग होम आइसोलेट पोस्टल बैलेट से कर सकेंगे वोटिंग
पहली बार आम मतदाता भी पोस्टल बैलेट से वोटिंग कर सकेंगे। यह दिव्यांग, 80 साल से अधिक उम्र की मतदाता और कोरोना संक्रमित, कोरोना संदिग्ध के साथ होम आइसोलेटेड मरीज को यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, बूथ पर सेल्फी कार्नर बनाया गया है। मतदान के बाद अपनी स्याही लगी उंगली उठाकर सेल्फी लेकर भेजने पर चुने गए 10 मतदाताओं में प्रत्येक को दो-दो हजार रुपए मिलेंगे।

मरवाही उपचुनाव से जुड़ी अन्य बातें

  • मरवाही उपचुनाव पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी के निधन के बाद खाली हुई सीट के लिए हो रहा है।
  • पहली बार इस चुनाव में जोगी परिवार से कोई उम्मीदवार मैदान में नहीं है।
  • चुनाव के लिए मतदान 3 नवंबर को होगा। जबकि 10 नवंबर को इसके नतीजे आएंगे।
  • मरवाही में कुल मतदाता : 1,90, 907
  • पुरूष मतदाताओं की संख्या : 93733
  • महिला मतदाताओं की संख्या : 97267
  • कुल मतदान केंद्र : 286
  • मुख्य मतदान केंद्र : 237
  • सहायक मतदान केंद्र : 49

यह उम्मीदवार चुनाव मैदान में, मुख्य मुकाबला कांग्रेस-भाजपा के बीच

उम्मीदवार पार्टी
डॉ. गंभीर सिंह भाजपा
डॉ. केके ध्रुव कांग्रेस
उर्मिला मार्को राष्ट्रीय गोंडवाना पार्टी
रितु पेन्द्राम गोंडवाना गणतंत्र पार्टी
पुष्पा कोर्चे अंबेडकराइट पार्टी ऑफ इंडिया
वीर सिंह नागेष भारतीय ट्राइबल पार्टी
लक्ष्मण पोर्ते भारतीय सर्वजन हिताय पार्टी
सोनमति सलाम निर्दलीय


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छत्तीसगढ़ के मरवाही उपचुनाव के लिए 3 नवंबर को मतदान होगा। कोरोना संक्रमण के बीच हो रहे इस चुनाव के लिए पोलिंग बूथ के बाहर गड्ढे बनाए गए हैं। प्रत्येक मतदाता को ग्लब्ज दिए जाएंगे, जिन्हें मतदान के बाद इसी गड्‌ढे में डाला जाएगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3kKlTl4

0 komentar