बिलासपुर के अब हर घर के बाहर लगेगा बार कोड, गाड़ी स्कैन नहीं हुई तो पता चल जाएगा कि कचरा भी नहीं उठा , November 07, 2020 at 10:24AM

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में अब सफाई कर्मचारी लोगों के घरों के बाहर से कचरा उठाने में लापरवाही नहीं कर सकेंगे। उनकी लगातार मॉनिटरिंग की नई कवायद शुरू हो गई है। इसके लिए अब हर घर के बाहर बार कोड लगाया जाएगा। जैसे ही कचरा गाड़ी सामने से निकलेगी बार कोड से स्कैन हो जाएगा और इसका डाटा नगर निगम के सेंट्रल सर्वर को भेजेगा। जिससे जानकारी तत्काल अपडेट होगी।

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत प्रदेश में पहली बार बिलासपुर में इसकी शुरुआत की जा रही है। इससे सफाई की मानिटरिंग और कड़ी हो जाएगी। अब मोहल्ला या सिर्फ गली नहीं, बल्कि हर घर के हिसाब से मॉनिटरिंग होगी। अगर सबकुछ ठीक रहा तो इसी माह से इसकी शुरुआत भी कर दी जाएगी। ऐसे में अगर सफाई गाड़ी किसी घर के सामने से नहीं निकली तो सेंट्रल सर्वर इसे उसी समय पकड़ लेगा।

हर मकान मालिक का डाटा भी नगर निगम के पास होगा रिकार्ड
इसके बाद सफाई गाड़ी नहीं पहुंचने पर निगम के अफसर ठेकेदार को सही लोकेशन और घर के मालिक का नाम तक बता देंगे। इससे हर घर की सफाई संभव होने की बात कही जा रही है। बार कोड लगाते समय मोहल्ला, गली और मकान मालिक का नया डाटा भी निगम के रिकॉर्ड में अपडेट हो जाएगा। कुछ ही दिनों में लोगों के घरों के दरवाजे पर बारकोड लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

यह बहुत अच्छी योजना है। इसको लेकर टेंडर निकाला गया है। निविदा कमेटी से अप्रूवल बाकी है। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा। संभव है कि हम इसी माह से बार कोड लगाने का काम शुरू कर देंगे।
- खजांची कुमार, , डिप्टी कमिश्नर, बिलासपुर नगर निगम स्मार्ट सिटी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में अब सफाई कर्मचारी लोगों के घरों के बाहर से कचरा उठाने में लापरवाही नहीं कर सकेंगे। इसके लिए अब हर घर के बाहर बार कोड लगाया जाएगा। जैसे ही कचरा गाड़ी सामने से निकलेगी बार कोड से स्कैन हो जाएगा और इसका डाटा नगर निगम के सेंट्रल सर्वर को भेजेगा।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eABJg3

0 komentar