आंगनबाड़ी का रेनोवेशन देखने पहुंचे मुख्यमंत्री बघेल मिले बच्चों से, ब्लैक बोर्ड पर लिखा बच्चे सबसे अच्छे , November 09, 2020 at 06:44AM

बच्चे सबसे अच्छे, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने हाथों से ब्लैक बोर्ड पर यही बात लिखी। वो दुर्ग जिले के आर जामगांव में आंगनबाड़ी के बच्चों से मिलने पहुंचे थे। पाटन विधानसभा में 101 आंगनबाड़ी केंद्रों के रेनोवेशन के बाद उनका लोकार्पण किया। यह काम वेदांता समूह के सहयोग से हुआ। इस केंद्र में ऑडियो विजुअल की सुविधा से बच्चों को कुछ नया सिखाया जाएगा। आंगनबाड़ी की दीवारों पशु पक्षियों के चित्र थे, सीएम ने एक-एक कर सभी बच्चों से पूछा ये क्या है, छोटे-छोटे बच्चों ने इसका जवाब दिया।

सीएम ने ब्लैक बोर्ड पर चॉक लेकर लिखा बच्चे सबसे अच्छे।

यह है आंगनबाड़ी केंद्रों की खासियत
इन सेंटर्स में टीवी सेट की व्यवस्था की गई है। हाइजीनिक किचन बनाया गया है। वाटर फिल्टर की सुविधा है। दीवारों पर कविताएं लिखी हैं, कार्टून कैरेक्टर्स बने हैं, जिससे बच्चों को यहां समय बिताना अच्छा लगेगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिन जैन ने बताया कि यहां की कार्यकर्ता मोहिनी म्हस्के और सहायिका देवेंद्री श्रीवास ने सुपोषण को लेकर बहुत अच्छा काम किया है तथा अपने केंद्र को कुपोषण से मुक्त किया है। इस पर मुख्यमंत्री ने दोनों का सम्मान किया।

इन महिलाओं का सीएम ने सम्मान किया।

हर मोर्चे पर अग्रणी है छत्तीसगढ़
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आर जामगांव में जनसंपर्क कार्यक्रम में ग्रामीणों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं गोधन न्याय योजना जैसी योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को सक्रिय रखा। मनरेगा में 100 दिन रोजगार देने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे । गोधन न्याय योजना से कृषि के साथ पशुपालन को बढ़ावा मिलेगा। जीएसटी कलेक्शन में भी अक्टूबर महीने में छत्तीसगढ़ अग्रणी रहा। सीएम ने शहीद नंदकुमार पटेल की जयंती पर उन्हें याद किया। झीरम हमले में इनकी मौत हो गई थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो जामगांव के आंगनबाड़ी केंद्र की है। सीएम ने बच्चों से बात की ।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3eBI4HQ

0 komentar