दिवाली पर बाजार में इस बार कोई वाहन बैन नहीं, पुलिस का दावा- चार चक्के वाली गाड़ियों को सड़क पर पार्क नहीं होने दिया जाएगा , November 12, 2020 at 05:08AM

दिवाली पर इस बार शहर के किसी भी प्रमुख बाजार में किसी भी वाहन की एंट्री बैन नहीं की गई है। कहीं बेरिकेडिंग भी नहीं की जा रही है। बाइक और चार चक्के वाले वाहनों के साथ ई-रिक्शा जिस बाहर में चाहेंगे वहां एंट्री कर सकेंगे। अलबत्ता वाहनों को सड़क पर पार्क करने की छूट नहीं होगी। किसी दुकान के सामने वाहन खड़ा करने पर गाड़ी मालिक के साथ-साथ कारोबारी से भी जुर्माना वसूला जाएगा।
पुलिस ने जो सिस्टम बनाया है उसके मुताबिक बाजार में घुसने वाले वाहन केवल सवारी उतरने तक ही दुकान के सामने खड़े रह सकेंगे। सवारी उतरते ही वाहन आगे बढ़ाना होगा। कार सड़क पर पार्क कर जो खरीदी करने जाएंगे, उनके वाहनों को क्रेन से उठाकर जब्त कर लिया जाएगा। ऐसे वाहन मालिकों से जुर्माना वसूलने के साथ उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई तक की जाएगी। पिछले 5 साल में पहली बार पुलिस त्योहार पर ट्रैफिक को लेकर प्रयोग कर रही है। इसके पहले हर साल दिवाली के पहले तीन दिनों में जयस्तंभ चौक और कोतवाली चौक के चार चक्के को बैन कर दिया जाता रहा है। आटो को भी शर्त के साथ ही एंट्री दी जाती थी। बुजुर्गों और दिव्यांगों को लेकर आने वाले वाहनों को ही सड़क पर रूकने की अनुमति रहती थी। केवल बाइक वालों को ही बाजार में प्रवेश दिया जाता था, लेकिन उन्हें भी सड़क की पार्किंग लाइन के भीतर ही वाहन खड़े करने की अनुमति थी।

पार्किंग के कई विकल्प
कार से खरीदारी के लिए आने वालों को जयस्तंभ चौक स्थित मल्टीलेवल पार्किंग, सीरत मैदान शास्त्री बाजार के सामने और गांधी मैदान में गाड़ियां पार्क करना होगा। पुलिस अमरदीप टॉकीज के मैदान में भी पार्किंग की व्यवस्था करने पर विचार कर रही है। जवाहर मार्केट की खाली पार्किंग के उपयोग की अनुमति मांगी गई थी, लेकिन निगम से नहीं मिल पाई।

जरूरत पड़ी तो केवल ई-रिक्शा की एंट्री रोकेंगे
पुलिस अधिकारियों के अनुसार गुरुवार को सुबह बाजार की स्थिति देखने के बाद जरूरत पड़ी तो मालवीय रोड पर ई-रिक्शा की एंट्री को बैन किया जा सकता है। जयस्तंभ की ओर से आने वाले ई-रिक्शा को वहीं रोक दिया जाएगा। दूसरी ओर टिकरापारा की ओर से आने वाले ई रिक्शा को भी कोतवाली चौक से आगे नहीं बढ़ने दिया जाएगा। शास्त्री बाजार सब्जी मार्केट से भी रिक्शा चिकनी मंदिर की ओर नहीं जा सकेंगे। उन्हें वहीं एवरग्रीन चौक पर रोक दिया जाएगा।

बाजार में नहीं होगा कट
पुलिस गुरुवार को मालवीय रोड के डिवाइडर के सभी को बंद करेगी। गोलबाजार थाना, चिकनी मंदिर और आर्य मंदिर रोड के जाने वाले डिवाइडर के कट को चिन्हित कर लिया गया है। त्योहार तक सभी कट बंद रहेंगे। अगर कोई जयस्तंभ चौक से मालवीय रोड जा रहे हैं और उन्हें चिकनी मंदिर रोड पर जाना हैं तो कोतवाली चौक से होकर आना होगा। पंडरी कपड़ा मार्केट में भी डिवाइडर को बंद करने पर विचार किया जा रहा है। वहां भी जगह-जगह डिवाइडर का कट नहीं खोला जाएगा। बंजारी मार्केट में मालवाहक पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। एमजी रोड और सदरबाजार में भी सख्ती शुरू कर दी गई है।
पुलिस के 400 जवान तैनात
गुरुवार से सभी बाजारों में फोर्स तैनात कर दी जाएगी। ट्रैफिक पुलिस के 300 जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। ट्रैफिक पुलिस की 26 पेट्रोलिंग बनाई गई है। 10 क्रेन लगाए गए हैं। बाइक में पुलिस वाले अलग घूम रहे हैं। इसके अलावा सादी वर्दी में भी पुलिस के जवानों की तैनाती की गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पंडरी में सिस्टम फेल, सुबह से शाम तक इस तरह लग रहा जाम।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2K1cZ5h

0 komentar