मंत्री ने बीपीएल परिवारों को पशुपालन के लिए दिए बकरे , November 21, 2020 at 04:00AM

जिले में पशुधन विकास विभाग द्वारा पशु चिकित्सा के साथ ही ग्रामीण एवं शहरी हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निरंतर सहायता प्रदाय की जा रही है। इन योजनाओं के फलस्वरूप हितग्राहियों को अपनी आर्थिक संवर्धन में बहुत मदद मिल रही है। इसी के तहत विगत दिनों 20 हितग्राहियों को बकरी पालन योजना के तहत बकरी एवं नर बकरा प्रदाय किया गया।
आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लखमा द्वारा बकरी पालन योजना अन्तर्गत ग्राम पंचायत हमीरगढ़, कावराकोपा, मारेंगा, पेरमारास एवं तोंगपाल के वनाधिकार पट्टाधारी 20 हितग्राहियों को बकरी प्रदाय किया गया। इसके साथ ही हितग्राहियों को बकरी के भरण पोषण के लिए 1 क्विंटल चारा भी वितरित किया गया। प्रति हितग्राही 5 बकरियां एवं 1 नर बकरा प्रदाय किया गया। उन्होंने कहा कि बकरी पालन योजना के तहत प्रदाय किए गए पशुओं से बीपीएल परिवारों के हितग्राहियों को आर्थिक सवंर्धन के साथ ही जीवन स्तर में सुधार लाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा जिले के आदिवासी पारम्परिक पद्धति से बकरी पालन करते हैं।

बकरी पालन से मिलेगी आर्थिक सहायता
पशु चिकित्सा विभाग सुकमा के उप संचालक डॉ एस जहीरुद्दीन ने बताया कि बकरी पालन से नस्लसुधार, वृद्धि दर, दुग्ध उत्पादन में वृद्धि से बीपीएल परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार करने में सहायता मिलेगी। हितग्राहियों को प्रशिक्षण दिया गया है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी के अलावा स्थानीय ग्रामों के सरपंच, पंच एवं ग्रामीण मौजूद थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3nJN7JA

0 komentar