गौरवपथ-केनाल रोड के बीच नई स्मार्ट रोड, बड़ा ऑक्सीजोन और देवेंद्रनगर का नया चौड़ा चौक , November 25, 2020 at 06:03AM

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मंगलवार को राजधानी में लगभग 34 करोड़ की लागत के 6 विभिन्न कामों का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने सिटी कोतवाली का निरीक्षण करने के बाद थाना प्रभारी के कक्ष में बैठकर कोतवाली रोजनामचे की कार्रवाई देखी। सीएम ने कहा कि थाना भवन रिकाॅर्ड सात माह में बना है। म्यूजिकल फाउंटेन को देख सीएम ने कहा कि बूढातालाब के सौंदर्यीकरण में आज नई कड़ी जुड़ी है। इस मौके पर मेयर एजाज ढेबर ने सीएम को कार्यों की जानकारी दी।

राजधानी के लोग बुधवार को सुबह कलेक्टोरेट के आक्सीजोन को 18 एकड़ की बजाय 25 एकड़ का देखेंगे। नई कोतवाली के सामने का चौक पहले से दोगुना चौड़ा मिलेगा। देवेंद्रनगर की नई 5-लेन सड़क और ग्लोबल चौक, बूढ़ातालाब म्यूजिकल फाउंटेन, जवाहर बाजार का फाइनल शेप जैसी कुल 7 सुविधाएं मंगलवार की शाम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शहर को समर्पित की हैं।

6 कामों का लोकार्पण

  • नई सिटी कोतवाली थाना भवन
  • म्यूजिकल फाउंटेन (बूढ़ातालाब)
  • देवेन्द्र नगर ग्लोबल चौक
  • ऑक्सीजोन 2
  • स्मार्ट रोड
  • जवाहर बाजार

देवेंद्रनगर गुरुजी चौक
खास : देवेंद्र नगर एक्सप्रेस वे के अंडरब्रिज से देवेंद्र नगर तिराहा तक सड़क को चौड़ी करने के साथ ही इस तिराहे का सौंदर्यीकरण किया गया है। 3.28 करोड़ की लागत से 80 फीट इस सड़क और जेल रोड और देवेंद्र नगर रोड को मिलाने वाले इस तिराहे पर गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ का भव्य सांकेतिक बोर्ड लगाया गया है। चौक के पास ही धरती के ग्लोब को कुछ मूर्तियों के कंधे पर देखा जा सकता है। इसीलिए इसका नाम देवेंद्रनगर चौक से बदलकर गुरुजी चौक कर दिया गया है।

बूढ़ातालाब म्यूजिकल फाउंटेन
खास : करीब पांच करोड़ की लागत से बूढ़ातालाब में देश का सबसे लंबा म्यूजिकल फाउंटेन तैयार किया गया है। 100 फीट ऊंचाई तक पानी की बौछार करते फाउंटेन में ओम, क्रॉस साइन और सूरज की झलक भी दिखाई देगी। स्मार्ट सिटी के अफसरों के अनुसार यह 350 मीटर लंबा है, और देश के बड़े फाउंटेन में शुमार होगा। अभी सबसे नजदीक का बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन विशाखापटनम में है, जो लगभग 225 मीटर लंबा है।

सिटी कोतवाली थाना
खास : शहर की ऐतिहासिक स्मृतियों को संजोने वाले पुराने कोतवाली थाना भवन की जगह यह भव्य इमारत बनी है। कोतवाली चौक पर ट्रैफिक दबाव को देखते हुए इसे प्लान किया गया था। इससे बेहद संकरे कोतवाली चौक पर 40 फीट जगह बढ़ गई है। यहां से गांधी मैदान होते हुए निगम मुख्यालय तक फोरलेन सड़क भी बनाई जा रही है। इससे यह बिल्डिंग दूर से नजर अाएगी। करीब 14 हजार वर्गफुट में लगभग 6 करोड़ में बने छह मंजिला भवन में नीचे कोतवाली थाना रहेगा।

ऑक्सीजोन फेस-2
खास :
कलेक्टोरेट मल्टीलेवल पार्किंग के पास ही आक्सीजोन फेस-2 का भी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज लोकार्पण किया। इस दौरान वनमंत्री मोहम्मद अकबर भी मौजूद थे। कलेक्टोरेट परिसर के पीछे स्थित ईएसी कॉलोनी में 18 एकड़ में बने ऑक्सीजोन के विस्तार के लिए कॉलोनी से लगे आठ विभागों के दफ्तर तोड़े गए। अब आक्सीजोन का क्षेत्रफल 25 एकड़ से ज्यादा हो गया है। इसके विस्तार से लोग राजातालाब के पास महासमुंद टैक्सी स्टैंड से भी प्रवेश कर सकेंगे।

नया जवाहर बाजार
खास :
राजधानी रायपुर के पहले स्मार्ट बाजार के रूप में शहर को आधुनिक और सुविधाओं वाला बाजार मिल गया है। करीब 20.70 करोड़ रुपए की लागत से यह चार मंजिला भव्य बाजार तैयार किया गया है। बाजार के पुराने कारोबारियों को यहीं पर व्यवस्थापित करने के साथ ही भव्य आफिस और हॉल भी तैयार किए गए हैं। 200 से अधिक बाइक और 500 से ज्यादा कारों की पार्किंग की भी सुविधा है। इससे मालवीय रोड और आसपास पार्किंग समस्या खत्म होगी।
आक्सीजोन स्मार्ट रोड
खास :
महामसुंद टैक्सी स्टैंड से केनाल रोड तक बाइपास सड़क को रायपुर स्मार्ट सिटी ने चौड़ी करने के बाद उसे स्मार्ट रोड घोषित कर दिया है। इस सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए पीडब्ल्यूडी के बंगलों की सरकारी जमीन भी ली गई है, जिनमें फिलहाल एक मंत्री और एक राज्यसभा सांसद रहती हैं। नई सड़क पर आक्सीजोन का एक प्रवेश द्वार भी है। केनाल रोड, राजातालाब और रविनगर-गुरु गोविंदनगर के लोग केनाल रोड इस सड़क से सीधे गौरवपथ पहुंचेंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बूढ़ातालाब की तस्वीर।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2V2iouU

0 komentar