1069 नए केस, 14 मौतें; सिंहदेव बोले- हम टीकाकरण के लिए तैयार , December 31, 2020 at 06:53AM

प्रदेश में कोरोना के 1069 नए संक्रमित मिले हैं। इनमें रायपुर जिले के 175 नए केस शामिल हैं। राजधानी की तीन समेत प्रदेश में 14 मरीजों की मौत भी हुई है। कोरोना संक्रमितों की संख्या 2.78 लाख के करीब पहुंच चुकी है। पिछले दो हफ्ते में कोरोना जांच की रफ्तार में कमी जरूर आई है। पिछले 14 दिन में 24 से 27 हजार प्रतिदिन टेस्ट हुए हैं। दिसंबर के पूरे महीने में 8.95 लाख टेस्ट हुए हैं। इनमें चालीस हजार से ज्यादा नए संक्रमित मिले हैं। यानी कुल जांच का ये केवल 4.48 प्रतिशत ही है।


साल के आखिरी दिनों में राहत की बात ये भी है कि प्रदेश में सक्रिय मरीजों की दर गिरकर अब 4.5 प्रतिशत पर आ गई है। हेल्थ विभाग के आला अधिकारियों के मुताबिक दिसंबर में भी कई जिलों के अफसरों ने कोरोना मौत से जुड़ी जानकारी देने में देर की है। लिहाजा जनवरी के महीने में भी डेथ ऑडिट को जारी रखा जाएगा। वहीं हफ्ते में बुधवार और गुरूवार को किए जाने वाला हेल्थ सर्वे आगे भी जारी रखा जाएगा। इसके जरिए कोरोना संदिग्धों की पहचान की जा रही है।
हेल्थ विभाग के मीडिया इंचार्ज डॉ. सुभाष पांडे ने बताया कि प्रदेश में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है। ये बड़ी राहत की बात मानी जा सकती है। दिसंबर के महीने में टेस्ट के अनुपात में कोरोना संक्रमित पांच फीसदी से मिले हैं।

सिंहदेव बोले- हम टीकाकरण के लिए तैयार
स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि जनवरी के शुरुआती एक-दो हफ्ते में छत्तीसगढ़ में कोरोना टीकाकरण शुरू हो सकता है। ब्रिटेन में ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका टीके को मंजूरी मिल जाने के बाद, देश में डीसीजीआई के जरिए एक हफ्ते के भीतर इसकी मंजूरी यहां भी मिल सकती है। पुणे की लैब में दवा तैयार है। पहले चरण के लिए हमें फौरी तौर पर 2.34 लाख टीके भी मिल जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों को टीके को लेकर किसी तरह का भ्रम न हो, वो इस पर भरोसा कर सकें, इसके लिए वे खुद सबसे पहला टीका लगवाने को तैयार है। स्वास्थ्य मंत्री ने दावा किया कि प्रदेश में टीकाकरण की तैयारियां पूरी हो चुकी है। अब केवल टीके की पहली खेप आने की देरी है। 4 जनवरी को ड्रायरन के आधार पर जो जमीनी दिक्कतें आएंगी, उन्हें भी दूर कर लिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/34Zp42r

0 komentar