इंग्लैंड से बिलासपुर आए चार की एंटीजन जांच निगेटिव, 14 दिन कड़ी निगरानी में , December 25, 2020 at 05:13AM

कोरोना के नए स्वरूप (वीयूआई-202012/01) से बिलासपुर में हड़कंप मच गया है। गुरुवार को विदेश से आने वाले तीन और लोगों की पहचान की गई। बुधवार को मिले एक व्यक्ति को मिलाकर अब तक कुल चार लोग यूनाइटेड किंगडम (इंग्लैंड) से बिलासपुर लौटे हैं। चार में दो लोग 14 दिसंबर और दो 22 दिसंबर को फ्लाइट से बिलासपुर आए थे। इनमें पति-पत्नी भी शामिल हैं। विदेश से आने वालों की जानकारी मिलते ही स्वास्थ्य विभाग ने ट्रेस किया। डॉक्टर समीर तिवारी और डॉ. टीसी आजाद की टीम यात्रियों के घर पहुंची और कोराेना जांच की। राहत की बात है कि सभी की एंटीजन जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है। एक व्यक्ति की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव है। अन्य तीन की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। सीएमएचओ डॉक्टर प्रमोद महाजन ने बताया कि अगर इनकी आरटी-पीसीआर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो फिर सैंपल लेकर रायपुर एम्स भेजा जाएगा ताकि कोरोना के नए स्ट्रेन का पता चल सके। अगर वहां भी रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो फिर सैंपल पुणे भेजा जाएगा। फिलहाल सभी को घर पर 14 दिन के लिए होम आइसोलेशन में रहने कहा गया है। इसके अलावा उनके संपर्क में परिवार सहित 20 से अधिक लोग आए हैं। सभी की जांच कराई जा रही है। विदेश से आने वालों पर स्वास्थ्य विभाग की कड़ी नजर है।

पत्नी चली गई जांजगीर, पति बिलासपुर में आइसोलेट
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक स्टेशन रोड़ बिल्हा निवासी 31 वर्षीय पति और 27 साल की उनकी पत्नी 14 दिसंबर को यूनाइटेड किंगडम (यूके) से दिल्ली पहुंचे। वहां इंदिरा गांधी एयरपोर्ट पर उतरने के बाद उनकी कोरोना जांच हुई थी। रिपोर्ट निगेटिव होने के बाद फिर दिल्ली से उड़ान-भरी और 14 दिसंबर को रायपुर पहुंचे। राजधानी से बाई-रोड़ ये लोग बिलासपुर पहुंचे। 31 वर्षीय पुरुष ने बताया कि उनकी पत्नी बिलासपुर आईं और यहां से बाईरोड सीधे अपने मायके यानी जांजगीर के डबरा चली गईं। मैं अपनी मां के पास बिलासपुर में होम आइसोलेशन में हूं। गुरुवार को मेरी कोरोना जांच हुई तो एंटीजन रिपोर्ट निगेटिव आई है। आरटी-पीसीआर का इंतजार है। उन्होंने कहा मां से मिलने आए हैं।

बीमार मां से मिलने विदेश से आया बेटा
राजकिशोर नगर महावीर सिटी में रहने वाले 34 वर्षीय व्यक्ति की मां की तबीयत खराब थी। उन्हें देखने वे 22 दिसंबर को बिलासपुर पहुंचे। यहां आने के बाद उनकी एंटीजन किट से कोरोना जांच हुई और रिपोर्ट निगेटिव आई। अब आरटी-पीसीआर जांच की रिपोर्ट का इंतजार है। इसके अलावा सदर बाजार कृष्ण डेयरी के पास रहने वाले 31 वर्षीय व्यक्ति भी इसी फ्लाइट से 22 दिसंबर को बिलासपुर पहुंचे। एंटीजन जांच निगेटिव आने के बाद। आरटी-पीसीआर रिपोर्ट भी निगेटिव है। फिलहाल सभी को 14 दिन के लिए होम आइसोलेट कर दिया गया है।

रायपुर एयरपोर्ट पर नहीं हो रही कोरोना जांच
छत्तीसगढ़ में इंग्लैंड से 100 से ज्यादा लोग आए हैं। सबसे ज्यादा 40 लोग रायपुर, दुर्ग से 34, बिलासपुर 4, राजनांदगांव 3, जांजगीर चांपा 3, कोरबा 2, रायगढ़, अंबिकापुर, बालोद से एक-एक यात्री की पहचान की गई है। सोचने वाली बात यह है कि विदेश से आने वाले यात्रियों की रायपुर एयरपोर्ट पर किसी तरह की कोरोना जांच नहीं की गई। बिलासपुर के अफसरों का कहना है कि दिल्ली में जांच हो रही है। यहां रायपुर एयरपोर्ट पर किसी तरह की जांच नहीं की जा रही। सीधे यात्रियों को जाने दिया जा रहा है। ऐसे में संक्रमण फैलने की ज्यादा संभावना है। संक्रमण को रोकना है तो रायपुर एयरपोर्ट पर भी जांच होनी चाहिए। बिलासपुर आए किसी भी यात्री की रायपुर में कोरोना जांच नहीं हुई।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38B8KpA

0 komentar