छत्तीसगढ़ में ब्रिटेन से आए तीन लोग कोरोना पॉजिटिव, कोविड-19 के नये स्ट्रेन की जांच के लिए पुणे भेजा गया सैंपल , December 26, 2020 at 10:56PM

जिस बात की आशंका थी वही हुआ। छत्तीसगढ़ में ब्रिटेन से आए लोगों में से तीन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनकी जांच RTPCR से की गई थी। वहीं एक व्यक्ति का रैपिड एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आया है। स्वास्थ्य विभाग तीनों व्यक्तियों के नमूनों को पुणे स्थित नेशनल वॉयरोलॉजी लैब भेज रहा है, ताकि कोविड-19 के नये स्ट्रेन की पहचान की जा सके।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने शनिवार देर रात बताया, ब्रिटेन से यहां आए 51 लोगों की जांच हुई थी। इनमें 3 यात्री कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बताया जा रहा है, इन तीनों में से एक बिलासपुर और दो दुर्ग-भिलाई में हैं। रैपिड एंटीजन टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया चौथा व्यक्ति भी भिलाई का ही है।

अधिकारियों ने बताया, प्रदेश की प्रयोगशालाओं में वायरस के म्यूटेशन की जांच की क्षमता नहीं है। ऐसे में यहां ब्रिटेन में फैले कोविड-19 के नये स्ट्रेन की पहचान संभव नहीं है। अब पॉजिटिव पाए गए नमूनों को पुणे स्थित नेशनल वॉयरोलॉजी लैबोरेट्री भेजकर जांच कराई जाएगी।

बताया जा रहा है, अगर वहां नये स्ट्रेन की पहचान हो गई तो उसके प्रोटोकॉल के मुताबिक रोकथाम की व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल ब्रिटेन से आए सभी लोगों को होम आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई है। पॉजिटिव पाए गए लोगों के कॉन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग का भी काम जारी है।

14 लोग यहां आकर दूसरे प्रदेशों में चले गए

स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार रात आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया कि 9 दिसम्बर के बाद ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ में 65 लोग आए हैं। इनमें से 14 लोग ऐसे हैं जो यहां आने के बाद प्रशासन को बताए बिना दूसरे प्रदेशों में चले गए। इनमें से 11 लोग रायपुर के ही हैं।

राजधानी में 25 की हुई जांच

राजधानी रायपुर में शनिवार को ऐसे 25 व्यक्तियों की जांच हुई। इनमें से 13 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। प्रदेश भर में जांच के लिए आए 51 नमूनों में ऐसी निगेटिव रिपोर्ट की संख्या 19 है। शेष नमूनों के परिणाम रविवार तक आने की संभावना है।

ब्रिटेन से ही आया था प्रदेश का पहला कोरोना केस

छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला केस मार्च 2020 में आया था। यह ब्रिटेन में पढ़ाई कर रही एक युवती थी। उसने खुद एम्स जाकर जांच कराया था। करीब दो सप्ताह के इलाज के बाद वह स्वस्थ्य होकर लौटी।

पहले मरीज के सामने आने के बाद से छत्तीसगढ़ की अंतरराज्यीय सीमाओं को बंद कर दिया गया था। हालांकि रेल और हवाई यातायात जारी था और संक्रमण बढ़ता चला गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्रिटेन में सामने आये कोविड-19 के नये स्ट्रेन ने पूरी दुनिया को चिंता में डाल दिया है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2L13Fi7

0 komentar