27 कोल्ड चेन प्वाइंट व रूट प्लान तैयार, वैक्सीन स्टोरेज और सेंटरों तक पहुंचाने की तैयारी की लगभग पूरी , December 29, 2020 at 06:16AM

जिले में कोरोना की वैक्सीन कब आएगी, यह अभी तय नहीं है, लेकिन चिकित्सा विभाग के अधिकारी जनवरी में कोरोना वैक्सीन आने की उम्मीद जता रहे हैं। वही वैक्सीन आने के बाद इसकी उपलब्धता जल्द से जल्द हो इसलिए प्रशासन तैयारियों में जुट गया है। इसके लिए चिकित्सा विभाग ने रूट चार्ट बनाया है।

राज्य के मुख्य सचिव ने पिछले दिनों कोरोना को लेकर जिला अधिकारियों की वीसी ली, जिसमें कोरोना वैक्सीन को अधिकतम जगहों पर पहुंचाने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग युद्धस्तर पर तैयारी में जुट गया है। कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए जिला मुख्यालय पर एक जिला स्तरीय कोल्ड चेन स्टोरेज बनाया गया है।

इसके अलावा जिले में कस्बे व गांवों में स्थित स्वास्थ्य केन्द्रों पर कुल 27 कोल्ड चेन प्वाइंट बनाए गए हैं तथा कुछ और जगहों को चिन्हित किया गया है। जहां से आइस बाक्स के माध्यम से जिले के सुदूर गांवों तक कोरोना की वैक्सीन को पहुंचाया जा सके। इस बाक्स में विशेष सेंसर लगे होंगे, जो तापमान में परिवर्तन की सूचना देंगे ।

तैयारी लगभग पूरी
जिले में कोरोना वैक्सीन को पहुंचाने के लिए तैयारी लगभग पूरी कर ली गई है। वैक्सीनेशन स्टाफ का प्रशिक्षण हो गया है । जिला मुख्यालय पर जिला स्तरीय कोल्ड चेन स्टोरेज तथा जिले में 27 कोल्ड चेन प्वाइंट है। जिनमें सभी उपकरणों को अपडेट कर लिया गया है। कुछ नए कोल्ड चेन प्वाइंट भी चिन्हित किए जा रहे हैं। जिनसे वैक्सीन को आइस बाक्स के माध्यम से वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाया जाएगा।''
डॉ. एस एन केशरी, सीएमएचओ

वैक्सीन के लिए होंगे खास इंतजाम
जिले के सभी कोल्ड चेन प्वाइंट पर कोरोना वैक्सीन को माइनस 25 डिग्री में रखने को सक्षम है। इसके लिए 8 से 10 घंटे बिजली की आवश्यकता रहेगी। प्रत्येक कोल्ड चेन प्वाइंट पर 24 घंटे की ड्यूटी में दो कर्मचारी मौजूद रहेंगे। इनका अभी से दिन में दो बार तापमान मापा जा रहा है।

इसके अलावा सभी कोल्ड चेन प्वाइंट का तापमान जिला स्तरीय कोल्ड चेन स्टोरेज पर ऑनलाइन देखने की व्यवस्था की गई है। जिससे तापमान में गड़बड़ी होने पर जिला मुख्यालय को पता चल जाएगा। जब ये प्रक्रिया हो रही होगी, तभी जिन्हें वैक्सीन लगनी है, उन्हें सूचना भेजी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Mg8jtq

0 komentar