रायपुर एयरपोर्ट ऊंचाई की ओर, 50 फ्लाइट रोजाना ले जा रही 55 सौ पैसेंजर , January 01, 2021 at 05:49AM

रायपुर एयरपोर्ट देश के उन चुनिंदा शहरों के एयरपोर्ट की सूची में शामिल होने वाला है, जिनमें घरेलू यात्रियों की संख्या सालाना 20 लाख के पार है। रोज 50 फ्लाइट और 55 सौ पैसेंजर जाते है। लॉकडाउन के पहले यानी जनवरी 2020 में रायपुर एयरपोर्ट देश के उन टॉप-3 विमानतलों में शामिल था, जहां से सबसे ज्यादा घरेलू यात्री उड़ान भरते हैं। उस सूची में रायपुर से आगे केवल इंदौर था। छोटा शहर होने के बावजूद यात्रियों की संख्या में रायपुर ने भोपाल, अगरतला, जम्मू और रांची को भी पीछे छोड़ दिया था। एयरपोर्ट डायरेक्टर राकेश सहाय के मुताबिक सारे एक्सटेंशन पूरे होने के बाद सभी तरह के विमान रायपुर में लैंडिंग-टेकऑफ कर सकेंगे

देश का पांचवां सबसे ऊंचा एटीसी टावर
राजधानी में लगभग पूर्ण हो चुका नया एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल) टॉवर देश के सबसे ऊंचे पांच टावरों में शामिल हो गया है। ऐसे हाईटेक टाॅवर केवल मुंबई, दिल्ली, हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, कोलकाता समेत कुछ इंटरनेशनल एयरपोर्ट में ही हैं। छह माह के भीतर इस टाॅवर का उपयोग शुरू होगा। इसकी ऊंचाई 43 मीटर (140 फीट) है और यह अभी प्रदेश की सबसे ऊंची बिल्डिंग है।

हर प्रमुख राज्य के लिए फ्लाइट
रायपुर विमानतल देश के सभी प्रमुख राज्यों से जुड़ गया है। रायपुर से आसानी से महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्रप्रदेश, तेलंगाना, गोवा, तमिलनाडु, कर्नाटक, गुजरात, उत्तरप्रदेश समेत कई राज्यों के प्रमुख शहरों में पहुंचा जा सकता है। इन शहरों से कनेक्टिंग फ्लाइट लेने पर देश के किसी भी शहर से लोग आना-जाना कर सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
5500 passengers carrying 50 flights daily, towards Raipur Airport altitude


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3n6pxGl

0 komentar