ब्रिटेन से आए जांजगीर-चांपा के संक्रमित प्रवासी के संपर्क में आए 6 लोग भी पॉजिटिव, सभी एम्स में भर्ती , December 31, 2020 at 06:53AM

छत्तीसगढ़ में ब्रिटेन में मिले कोरोना के नए स्ट्रेन के संक्रमण का खतरा बना हुआ है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 9 दिसम्बर के बाद छत्तीसगढ़ आए 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें से जांजगीर-चांपा निवासी एक प्रवासी के प्राइमरी कॉन्टेक्ट की जांच में 6 लोग पॉजिटिव मिले हैं।

बताया जा रहा है कि ये सभी लोग एक विवाह समारोह में मिले थे। जांच में पॉजिटिव पाए गए सभी लोगों को रायपुर एम्स के विशेष वार्ड में भर्ती कराया गया है। दूसरे संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की भी जांच की जा रही है। सामने आया है कि जांजगीर-चांपा का संक्रमित प्रवासी अपने बहनोई के साथ इसी महीने छत्तीसगढ़ लौटा है। बिलासपुर में इस युवक के बहनोई भी संक्रमित मिले हैं।

बताया जा रहा है, ब्रिटेन से रायपुर आईं जिन दो महिलाओं में संक्रमण मिला है वे कई दूसरे शहरों में जा चुकी हैं। इनमें से एक महिला महाराष्ट्र के कई शहरों में रुकते हुए आई है। दूसरी महिला अम्बिकापुर जा चुकी है। इस स्थिति ने उनके संपर्क में आए लोगों का दायरा बढ़ा दिया है। वहीं अपरिचित संपर्कों ने स्थिति को चिंताजनक बना दिया है।

हालांकि, डॉक्टरों को अंदेशा है कि प्रवासी में कोरोना का संक्रमण स्थानीय है। ब्रिटेन में संक्रमित हुए होते तो वायरस इतने दिनों तक प्रभावी नहीं रहता। लेकिन, अगर ऐसा नहीं हुआ तो स्वास्थ्य विभाग के लिए चुनौती बढ़ जाएगी।

नए स्ट्रेन को रोके रखने की चुनौती

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, अभी तक कोरोनावायरस के 4 हजार से अधिक म्यूटेशन चिन्हित हो चुके हैं। वायरस में म्यूटेशन आगे भी होता रहेगा। ब्रिटेन में फैला स्ट्रेन 60 से 70 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। उन्होंने कहा, नया स्ट्रेन यहां फैले नहीं इसकी तैयारी की जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
23 नवम्बर से अब तक प्रदेश में 91 लोग ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ आए हैं। उनमें से 9 दिसम्बर के बाद आए लोगों की ही जांच की जा रही है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3n03wsL

0 komentar