राजस्थान के लिए 9 व 11 जनवरी से शुरू होंगी ट्रेनें , January 01, 2021 at 05:45AM

लंबे इंतजार के बाद बिलासपुर से राजस्थान के लिए दो ट्रेनों को चलाने की घोषणा हुई है। देशव्यापी लॉकडाउन के बाद जून-जुलाई से धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ। लेकिन राजस्थान के शहरों के लिए ट्रेनें नहीं चलाई गई। इस कारण राजधानी समेत पूरे प्रदेश में राजस्थान के रहने वाले लोगों की परेशानी बढ़ गई थी। लगातार ट्रेन चलाने की मांग हुई। आखिरकार रेलवे प्रशासन ने बिलासपुर-बीकानेर और बिलासपुर-भगत की काठी साप्ताहिक ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया है। 9 और 11 जनवरी को ट्रेनें शुरू होंगी और शुक्रवार से यात्रियों को टिकट बुकिंग की सुविधा मिल सकेगी। दोनों ही ट्रेनों में कंफर्म टिकट से ही यात्रा करने की अनुमति होगी।

अलग-अलग दिनों में चलेंगी ट्रेनें : बिलासपुर-बीकानेर और बिलासपुर-भगत की कोठी को स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाया जाएगा। यह दोनों ही ट्रेनें अलग-अलग दिनों में चलेंगी। यह ट्रेनें हफ्ते में दो-दो दिन चलेंगी। बिलासपुर-बीकानेर द्वि-साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन बिलासपुर से 9 और बीकानेर से 12 जनवरी को छूटेगी। बिलासपुर से बीकानेर के लिए 08245 नंबर के साथ प्रत्येक गुरुवार और शनिवार को चलेगी। बिलासपुर से छूटकर रात 8.05 बजे ट्रेन रायपुर पहुंचेगी।
इसी तरह बीकानेर से बिलासपुर के लिए 08246 नंबर के साथ प्रत्येक रविवार और मंगलवार को चलेगी। वहां से लौटने वाली ट्रेन अगले दिन सुबह 8.05 बजे रायपुर पहुंचेगी। इस ट्रेन में 5 एसी-थ्री, 2 एसी-टू, 7 स्लीपर और 4 सामान्य कोच की सुविधा रहेगी।

अगले आदेश तक टलती रहेगी ट्रेन
दोनों ही ट्रेनों को चलाने के लिए कोई निश्चित तिथि नहीं है। बिलासपुर-भगत की कोठी स्पेशल ट्रेन बिलासपुर से 11 जनवरी और भगत की कोठी से 14 जनवरी से चलेगी। रेल प्रशासन के आगामी निर्देश तक यह ट्रेन चलती रहेगी। इसी हिसाब से इन ट्रेनों का टाइम-टेबल भी जारी हुआ है। बिलासपुर से भगत की कोठी के लिए 08243 नंबर के साथ प्रत्येक मंगलवार और सोमवार को चलेगी। यह ट्रेन रात 8.05 बजे रायपुर आएगी। इसी तरह भगत की कोठी से बिलासपुर के लिए 08244 नंबर के साथ प्रत्येक गुरुवार और शनिवार को चलेगी। अगले दिन सुबह 8 बजे यह ट्रेन रायपुर पहुंचा देगी। इस ट्रेन में 5 एसी-थ्री, 2 एसी-टू , 7 स्लीपर व 4 सामान्य कोच की सुविधा होगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2KRv0Un

0 komentar