मगरपारा चौक से मूर्ति हटाने पर बवाल नारेबाजी, विरोध करते 9 गिरफ्तार व रिहा , December 25, 2020 at 05:19AM

मगरपारा चौक से हनुमानजी की प्रतिमा हटाने पर गुरुवार की दोपहर बवाल मच गया। चौराहे पर ट्रैफिक जाम के चलते निगम ने दो महीने पहले रोटरी और प्रतिमा हटाने का निर्णय लिया था। सुबह 10 बजे से ही निगम अमला रोटरी हटाने जुट गया था। जैसे ही प्रतिमा हटाने की नौबत आई स्थानीय नागरिक तथा धार्मिक संगठनों के लोगों ने प्रशासन के विरोध में नारेबाजी शुरू कर दी। प्रदर्शनकारी मूर्ति के सामने धरने पर बैठ गए। तनाव को देखते हुए और पुलिस बल बुलाई गई। एसडीएम देवेंद्र पटेल ने समझाइश दी पर उसका कोई नतीजा नहीं निकला। आखिरकार दो घंटे के विरोध के बाद पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर वाहन में पुलिस लाइन थाने भेज दिया। पुलिस की सख्ती के बाद प्रदर्शनकारियों के तेवर ढीले पड़ गए।

धारा 151 में गिरफ्तार, जमानत पर छूटे
मगरपारा चौक तोड़ने व हनुमान की मूर्ति हटाने का विरोध कर रहे 9 लोगों को सिविल लाइन पुलिस ने गिरफ्तार कर उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक धारा 151 के तहत कार्रवाई की। गिरफ्तार लोगों को एसडीएम कोर्ट के समक्ष पेश किया गया। गिरफ्तारों में धनंजय गिरी गोस्वामी29वर्ष,तालापारा,करण गोयल27वर्ष विद्या नगर, आसिफ मोहम्मद 21वर्ष मगरपारा, राधेश्याम सोनी 62वर्ष तालापारा,लक्ष्मीनारायण काठले 29वर्ष मगरपारा,विनय बैगा 28वर्ष मगरपारा, गोलू सिंह 29वर्ष कुम्हारपारा, ठाकुर राम सिंह 27 वर्ष चिंगराजपारा सरकंडा व राजेश खैरवार 34 वर्ष राजकिशोर नगर शामिल थे। इन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया।

मगरपारा चौक साफ, ट्रैफिक सिग्नल लगेगा
शाम 4 बजे तक पेड़ सहित खंभे व रोटरी हटाने के बाद चौराहा साफ नजर आया। निगम का दावा है कि आइलैंड के हटने से सड़क के लिए पर्याप्त जगह मिल गई है,चौक में आने वाले चारों तरफ़ के लोगों को अब जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। मौके पर ट्रैफिक सिग्नल लग जाने से यातायात और भी सुगम हो जाएगा।

इन चौराहों की प्रतिमाएं भी हटेंगी
निगम की विज्ञप्ति में शहर के यातायात को सुगम जाम से निजात दिलाने नगर निगम ने बाधक बन चुके आइलैंड को हटाने का काम आज से प्रारंभ कर दिया । कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय के निर्देश पर मगरपारा चौक के आइलैंड को हटाया गया। आइलैंड का कोई उपयोग नहीं था और लगभग 25 फीट गोलाकार चौड़ाई की वजह से मौके पर जाम की नौबत रहती थी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत चौराहों को सुगम बनाने की कार्यवाही की जा रही है । मामले की जानकारी पहले से ही क्षेत्र की जनता को देने का दावा किया गया। स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक सुधीर सुधीर गुप्ता के मुताबिक आईटीएमएस के अंतर्गत चौराहों को अपडेट किया जाएगा । 25 चौराहों चिन्हित किया गया है । यहां अत्याधुनिक कैमरे लगाए जाएंगे । साथ ही छोटे चौक को बड़ा किया जाएगा। ताकि ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर किया जा सके।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Ruckus sloganeering on removal of idol from Magarpara Chowk, 9 protesting and released


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38rWYO8

0 komentar