निवार के बाद अब खाड़ी में बुरेवी तूफान, इससे छत्तीसगढ़ में बारिश नहीं, लेकिन कम होगी ठंड , December 02, 2020 at 06:16AM

निवार तूफान को गुजरे एक हफ्ता भी नहीं बीता है कि बंगाल की खाड़ी में नया तूफान बुरेवी मजबूत होने लगा है। यह अगले दो-तीन दिनों में आगे बढ़ते हुए तमिलनाडू, केरल और आंध्रप्रदेश की तरफ पहुंचेगा और भारी बारिश के आसार हैं। इसका असर छत्तीसगढ़ पर भी पड़ेगा, लेकिन यहां केवल बादल आएंगे, बारिश बस्तर के अलावा और कहीं होने के आसार नहीं है। विशेषज्ञों ने बताया कि बादल आने से बुधवार को रात की ठंड कम हो जाएगी। इस तूफान का असर 5 दिसंबर तक रहने के आसार हैं। इसके बाद छत्तीसगढ़ में ठंड फिर शुरू होगी। अभी राजधानी समेत पूरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक होने के कारण ठंड कम है। उत्तरी भारत से अभी ठंडी हवा पूरी वेग से नहीं आ रही है। वातावरण में शाम के समय 50 फीसदी के आसपास है। इसलिए ठंड सामान्य से कम है। निवार तूफान खत्म होने के बाद बुरेवी का ज्यादा असर राज्य में नहीं होगा। दक्षिण बस्तर और मध्य छत्तीसगढ़ में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश होने की संभावना है। कुछ-कुछ जगहों पर नमी बढ़ेगी। इससे भी ठंड कम महसूस होगा। दिसंबर के पहले दिन राजधानी समेत प्रदेश के विभिन्न जिलों में रात का तापमान सामान्य से ज्यादा है। इसलिए ठंड ज्यादा नहीं है। शनिवार से मौसम खुला है, लेकिन रात के तापमान में खास कमी नहीं आई है। मौसम विभाग के अनुसार तूफान का असर दिखने से पहले तक राजधानी में रात के तापमान में कमी आएगी।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर अधिकतम न्यूनतम
माना 30 15.6
बिलासपुर 28.2 14.4
पेंड्रारोड 17.9 13.5
अंबिकापुर 23.9 10.8
जगदलपुर 28.6 12.6
दुर्ग 32.2 13.4
नांदगांव 30.5 16

ठंड नहीं तो कोरोना भी कम
नवंबर में खास ठंड नहीं पड़ने के कारण कोरोना मरीजों की संख्या में विशेष बढ़ोत्तरी नहीं हुई है। सीनियर कैंसर सर्जन डॉ. युसूफ मेमन व गेस्ट्रो सर्जन डॉ. देवेंद्र नायक के अनुसार ठंड कम है, इसलिए कोरोना के मरीज ज्यादा नहीं बढ़ रहे हैं। हालांकि फ्लू व वायरल के मरीज आ रहे हैं। तापमान गिरने से मौसमी बीमारियों और इस वजह से कोरोना के मरीज भी बढ़ सकते हैं। वर्तमान में ही राजधानी समेत प्रदेश में हल्की ठंड पड़ने के कारण मौसमी बीमारी के मरीजों की संख्या में हल्की कमी आ गई है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दिसंबर का महीना शुरू होने के बावजूद राजधानी में दिन में तापमान गिर नहीं रहा है। हालांकि शाम होते ही गुलाबी ठंड महसूस होने लगी है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2Vm8tRn

0 komentar