अम्बिकापुर में दुकानदार ने सड़क से सटाकर बना लिया सेप्टिक टैंक, शिकायत के बाद भी आयुक्त ने नहीं रोका, अब मंत्रालय से जांच का आदेश , December 11, 2020 at 01:08PM

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने अम्बिकापुर नगर निगम के आयुक्त हरीश मंडावी के खिलाफ जांच के आदेश दिए हैं। जांच का जिम्मा संचालक नगरीय प्रशासन को दिया गया है। नगर निगम आयुक्त पर अम्बिकापुर में एक अवैध निर्माण पर कार्यवाही नहीं करने और भ्रष्टाचार का आरोप लगा है।

मामले के शिकायतकर्ता और स्थानीय अधिवक्ता डीके सोनी ने बताया, अम्बिकापुर शहर में मनेंद्रगढ़ राेड पर पंजाब गार्डन के सामने मई-जून में एक दुकान का निर्माण हुआ। दुकानदार ने दुकान के काफी बाहर सड़क से सटाकर सेप्टिक टैंक बनाया। जून 2020 को डीके सोनी ने फोटोग्राफ के साथ नगर निगम आयुक्त को इसकी शिकायत की।

नगर निगम आयुक्त हरीश मंडावी ने टीम भेजकर जांच करने और काम रुकवाने का आश्वासन दिया। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। बाद में निगम आयुक्त ने कहा, दुकानदार को नोटिस देकर अवैध निर्माण को तोड़ा जाएगा। ऐसा भी नहीं हो पाया।

नवम्बर में डीके सोनी ने एक और लिखित शिकायत नगर निगम आयुक्त से किया। इसमें अवैध निर्माण की तथ्यात्मक जानकारी देकर कार्यवाही की मांग की गई थी। इसके बावजूद कोई कार्रवाई नहीं हुई। डीके सोनी ने कार्यवाही नहीं होने के लिए लेनदेन को जिम्मेदार ठहराया है।

बाद में नगरीय प्रशासन विभाग को इसकी शिकायत भेजी गई। विभाग के उपसचिव ने पिछले दिनों शिकायत की जांच का जिम्मा संचालक नगरीय प्रशासन को सौंप दिया। उनसे मामले की जांच कर प्रतिवेदन मांगा गया है।

इस आदेश के जरिए संचालक नगरीय प्रशासन विभाग को जांच सौंपी गई है।

सड़क से 12 मीटर दूर ही हो सकता है निर्माण

अधिवक्ता डीके सोनी ने बताया, नगर पालिक निगम ने जो भवन अनुज्ञा दी है, उसमें साफ तौर पर यह उल्लेख है कि भूखंड रेखा सड़क के मध्य से 12 मीटर छोड़कर होगी। इसके अलावा प्रस्तावित सड़क चौड़ाई में आने वाले भाग को यातायात हेतु सड़क के लेबल पर रखें कोई चबूतरा निर्माण ना करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सेप्टिक टैंक के निर्माध शुरू होने के साथ ही शिकायतें होने लगी थीं। आरोप है कि तथ्यों की जानकारी होने के बावजूद नगर आयुक्त ने कार्यवाही नहीं की। अब जांच होगी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2W1x8uP

0 komentar