बिना अनुमति के ही लगा दिया क्राफ्ट बाजार, भीड़ से है संक्रमण का खतरा , December 11, 2020 at 04:00AM

कोरोनाकाल के अन्तर्गत सामाजिक, सांस्कृतिक एवं धार्मिक आयोजनों के लिए भी सशर्त एवं संख्या सीमित रखकर आयोजन की अनुमति स्थानीय प्रशासन द्वारा दी जा रही है। इसी बीच नगर में मुख्य मार्ग पर क्राफ्ट बाजार की आड़ में अन्य समानों की बिक्री के लिए सभी प्रकार की दुकान लगाकर व्यावसायिक गतिविधियां संचालित की जा रही है। कच्चे बिल से प्रतिदिन लाखों की बिक्री कर शासन को भी टैक्स का चूना लगाया जा रहा है। किसी भी स्टाॅल से जीएसटी पेड बिल ग्राहकों को नही दिया जा रहा है।
नगर के मुख्य मार्ग एनएच 43 पर नेशनल क्राफ्ट बाजार के नाम पर सभी प्रकार की दुकानें एक ही स्थान पर लगाई जा रही है। जिसमें प्रदेश एवं जिले के बाहर से आकर व्यवसायी अपनी दुकानें लगा रहे हैं। जिसमें सभी प्रकार की सामग्री तथा खाने पीने के स्टाॅल लगाए गए है। इन स्टाॅलों में ग्राहकों को सीधे खाद्य सामग्री खाने के लिए दी जा रही है। इन व्यापारियों के दुकान लगाने से पूर्व इनके कोरोना जांच की भी कोई प्रक्रिया नहीं की गई है। इस बाजार में प्रवेश के समय कोरोना संक्रमण रोकथाम के लिए हाथ धोने एवं सैनिटाइजर आदि की कोई व्यवस्था नहीं है।

बाजार में ग्राहकों एवं दुकानदारों द्वारा मास्क का प्रयोग भी गंभीरतापूर्वक नहीं किया जा रहा है और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जा रहा है।

15 जनवरी तक के लिए लगा लिया है बाजार
बाजार के अंदर व्यापारी प्रतिनिधि से पूछताछ करने पर बताया गया कि उन्हें 15 जनवरी तक बाजार लगाने के लिए अनुमति स्थानीय प्रशासन एवं नगर पंचायत से मिली है। जबकि इससे संबंधित लिखित अनुमति दिखाने से इंकार कर दिया गया। कोरोना संक्रमण के इस काल में छोटी से जगह में इस प्रकार बाजार लगाकर दर्जनों दुकानों के माध्यम से व्यवसायिक गतिविधि संचालित करना प्रत्यक्ष रूप से कोरोना संक्रमण को दावत देना है। स्थानीय बाजार में व्यापारियों को कोरोना प्रोटोकॉल पालन करने के लिए बार-बार निर्देशित किया जाता है पर इस विशेष बाजार में किसी भी प्रकार का कोरोना प्रोटोकॉल का पालन नहीं किया जा रहा है।

नहीं दी गई है अनुमति
"बाजार लगाए के लिए किसी प्रकार की अनुमति नहीं दी गई है। कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराने बाजार का निरीक्षण किया जाएगा। इसके लिए नगर पंचायत से अनापत्ति लेना भी अनिवार्य है।''
-रवि राही, एसडीएम, कुनकुरी

अनुमति नहीं नोटिस दिया है
"नपं द्वारा किसी भी प्रकार के बाजार लगाने की अनुमति नहीं दी गई है। संबंधित को कोरोना प्रोटोकॉल पालन न करने तथा अवैध रूप से बाजार संचालन को लेकर नोटिस दिया है। नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।''
-अंकुल राम, सीएमओ,नपं, कुनकुरी



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Craft market imposed without permission, there is danger of infection from crowd


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3a0fyPZ

0 komentar