कॉलेजों में प्राइवेट एग्जाम की तैयारी, शुरू किया रजिस्ट्रेशन , December 13, 2020 at 05:55AM

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी ने कॉलेजों को आदेश जारी कर कॉलेजों से रविवार तक इंटेक कैपेसिटी की जानकारी देने के लिए कहा है। कॉलेजों से कहा गया है कि उनके यहां जितनी सीटें (नियमित स्टूडेंट्स) हैं वे उतने ही प्राइवेट परीक्षा के फॉर्म ले सकेंगे। विश्वविद्यालय से संबद्धता मिलने के बाद डिग्री कॉलेज भी वर्ष प्रथम वर्ष में प्राइवेट स्टूडेंट्स की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


अटल विश्वविद्यालय से संबद्ध 198 कॉलेजों में स्नातक में 49 हजार सीट और स्नातकोत्तर में 19 हजार 938 सीटे हैं। पोस्ट ग्रेजुएशन में एडमिशन की आवेदन की प्रक्रिया अभी चल रही है। 19 हजार 938 सीट के लिए अभी तक 30 हजार 800 छात्रों ने आवेदन किया है।

इस बार शहर के डिग्री कॉलेज में भी फर्स्ट ईयर में प्राइवेट परीक्षाएं हो सकती है‌। विश्वविद्यालय ने कॉलेज प्रबंधन से भी जानकारी मांगी है। इसमें बीए में 400, बीएससी में 440, बीकॉम- 90 और बीसीए-30 सीटें है‌‌‌‌ं। कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ अंजनी तिवारी ने बताया कि कॉलेज में ग्रेजुएशन फर्स्ट ईयर पर स्टूडेंट्स को प्राइवेट में परीक्षा ली जा सकती है। यदि ऐसा होता है तो पांच वर्ष बाद फिर से प्राइवेट एग्जाम होंगे।

14 से नियमित व प्राइवेट छात्रों नामांकन

अटल यूनिवर्सिटी सभी कॉलेजों को 13 दिसंबर तक अपनी इंटेक कैपेसिटी भरने कहा है। इसके बिना प्राइवेट छात्र परीक्षा फार्म नहीं भर पाएंगे। अटल यूनिवर्सिटी प्राइवेट छात्रों से परीक्षा फॉर्म 14 दिसंबर से भराने जा रही है। जिन नियमित स्टूडेंट ने नामांकन नहीं किया है, उनके लिए भी पोर्टल खोला जा रहा है। प्राइवेट छात्रों का भी साथ में नामांकन होगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Preparation for private exam in colleges, registration started


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3mca9HZ

0 komentar