प्रदेश में कोरोना के आंकड़े घटेंगे तभी चलेंगी लोकल ट्रेनें , December 14, 2020 at 05:35AM

प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े काफी घटने पर ही लोकल ट्रेनों को चलाने का निर्णय दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे व रायपुर मंडल को लेना है। हालांकि पहले की तुलना में रायपुर समेत पूरे राज्य में कोरोना के मरीज कम हुए हैं। इसके साथ ही अब यहां वैक्सीनेशन की तैयारी भी तेजी से चल रही है।
ऐसे में लोकल ट्रेनों का परिचालन जनवरी के अंतिम हफ्ते व फरवरी के शुरूआत में संभव है। रेलवे बोर्ड ने भी इस बारे में विचार करने अफसरों की एक टीम का गठन किया है, जो देशभर के विभिन्न प्रदेशों में कोरोना संक्रमण की स्थिति पर नजर रखे हुए हैं।

दो लोकल ट्रेनें शुरू होकर बंद
रायपुर से दल्लीराजहरा के बीच डेमू को शुरू किया गया था, लेकिन कुछ दिन चलाकर इसे बंद कर दिया गया है। यह ट्रेन रायपुर से कांकेर जिले के दूरदराज इलाकों को सीधे जोड़ती है। लोगों को सड़क मार्ग से जाने-आने की मजबूरी है। इसके अलावा रायपुर-कोरबा हंसदेव एक्सप्रेस भी बंद है। रायपुर से छूटने वाली इन दोनों लोकल ट्रेनों के बंद होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ गई है। लंबी रूट की ट्रेन रायपुर-सिकंदराबाद हफ्ते में तीन दिन चलेगी। यह ट्रेन भी पिछले सात महीने से बंद थी। यह ट्रेन सिकंदराबाद से रायपुर के बीच (प्रत्येक सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार) 2 दिसंबर से शुरू हुई है। इसके अलावा पहले से शुरू की गई पूजा स्पेशल ट्रेनों का विस्तार भी किया जा रहा है।

फेरे में हुआ विस्तार
ओखा–हावड़ा साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन 1 दिसंबर तक ही चलने वाली थी। लेकिन इसका विस्तार अब 29 दिसंबर तक किया गया है। इसके अलावा पोरबंदर–हावड़ा द्वि-साप्ताहिक पूजा स्पेशल ट्रेन 28 नवंबर तक ही चल रही थी। लेकिन इसका विस्तार 2 जनवरी तक किया गया है। मुंबई रूट की दो ट्रेनों का विस्तार 30 दिसंबर तक किया गया है। हटिया-एलटीटी के साथ ही संतरागाछी-पुणे के बीच चलने वाली ट्रेनों का विस्तार कर दिया गया है। इसके अलावा हैदराबाद-रक्सौल साप्ताहिक ट्रेन 3 दिसंबर से शुरू होगी। दुर्ग–उधमपुर साप्ताहिक ट्रेन के परिचालन में विस्तार एवं समय-सारिणी में बदलाव किया जा रहा है। दुर्ग–उधमपुर दुर्ग से प्रत्येक बुधवार को 2 से 30 दिसंबर तक चलेगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qWTFY2

0 komentar