कृषि मंत्री चौबे बोले- पहले भ्रष्टाचार का राज था, हमने वादा कर निभाया भी , December 16, 2020 at 06:14AM

भूपेश सरकार के कार्यकाल के गुरुवार को दो साल पूरे हो जाएंगे। राज्य सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कृषि मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि राज्य सरकार के दो साल बेमिसाल रहे। सरकार ने जो वादा किया था, उसे पूरा किया। जनता को राज्य सरकार पर पूरा भरोसा है। छत्तीसगढ़ में एक नारा बना है- भूपेश हैं तो भरोसा है।
चौबे ने कहा कि दो सालों में सरकार ने किसानों, आदिवासियों के साथ ही यहां की जनता से किए अपने कई चुनावी वादे पूरे किए। उन्होंने आरोप लगाया कि पहले छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार का राज था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब लोग भ्रष्टाचार की शिकायत टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं। राज्य सरकार ने किसानों को 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक का तोहफा देने के साथ ही उनका डेढ़ हजार करोड़ का लोन भी माफ किया। यह सबसे बड़ी उपलब्धि रही।
आर्थिक गतिविधियां ठप नहीं हुई
मंत्री चौबे ने कहा कि जहां लॉकडाउन के कारण देश में अधिकांश स्थानों पर औद्योगिक व व्यापारिक गतिविधियां बंद हो गई थी लेकिन राज्य में बाजार गुलजार रहा। कृषि, औद्योगिक और व्यापारिक गतिविधियां पूरी तरह ठप नहीं हुई। न्याय योजना से किसानों के खाते में पैसा गया। टैक्स और बिजली बिल हाफ होने से लोगों की खुशियां बरकरार रही।

17 लाख किसानों का सिंचाई टैक्स किया माफ
मंत्री चौबे ने कहा कि राज्य सरकार ने 17 लाख किसानों का सिंचाई टैक्स माफ किया है। गोधन न्याय योजना के तहत 64 सौ से अधिक गौठान बनाए गए हैं। शेष पंचायतों में भी गौठान बनाए जाएंगे। बस्तर में किसानों को जमीन वापस दिलाने के साथ ही 2 रुपए की दर से गोबर खरीदी कर किसानों के खाते में 60 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए गए। राज्य में धान खरीदी चल रही है। इस साल 90 लाख टन धान खरीदी की तैयारी है। इस पर लगभग 23 हजार करोड़ से अधिक की लागत आएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फाइल फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3acxqqY

0 komentar