रायपुर नगर निगम में राजस्व वसूली प्राइवेट एजेंसिंयों से करवाने की तैयारी; नए साल में पिंक टॉयलेट जैसे नए प्रोजेक्ट , December 24, 2020 at 05:49PM

रायपुर शहर के लोगों से अब प्राइवेट एजेंसियां राजस्व वसूल सकती हैं। सब कुछ ठीक रहा तो नए साल में इस नई व्यवस्था को नगर निगम लागू कर देगा। गुरुवार को नगर निगम मुख्यालय में मेयर इन काउंसिंल (MIC) की बैठक हुई। इस दौरान इस मुद्दे पर सभी सदस्यों ने चर्चा की। महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि नगर निगम की आय बढ़े इस पर हमारा जोर है। आय के बढ़ने से लोगों को हम और बेहतर सुविधाएं दे पाएंगे। राजस्व वसूली प्राइवेट एजेंसी से किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर हम चर्चा कर रहे हैं।

इस नई व्यवस्था के लिए एमआईसी मेंबर अध्ययन कर रहे हैं। अधिकारियों को कमेटी में रखा गया है जो मौकों पर जाकर निरिक्षण करेंगे। यह भी देखा जाएगा कि जो नगर निगम पहले से ऐसा कर रहे हैं उसके क्या फायदे हैं। इसपर विधायकों से भी चर्चा होगी। जब सभी पहलुओं को देखने के बाद यह समझ आएगा कि प्राइवेटाजेशन करना चाहिए तो हम इस पर फैसला ले सकते हैं। मुझे उम्मीद है यह राजस्व बढ़ाने में सहायक होगा। MIC की बैठक में जलभराव, मच्छर, स्ट्रीट लाइट और सफाई व्यवस्था को लेकर भी चर्चा हुई।

शहर में बनेंगे पिंक टॉयलेट्स
महापौर ने बताया कि शहर में पिंक टॉयलेट बनाए जाने की तैयारी है। इसके तहत शहर के प्रमुख बाजारों और व्यस्त इलाकों में महिलाओं के लिए निगम पांच जगहों पर पिंक टायलेट तथा रेस्ट रूम बनाएगा। कंबाइंड टायलेट में महिलाओं की असुविधा को देखते हुए निगम पहली बार शहर में ऐसी व्यवस्था करने जा रहा है। इसी अटैच अलग फीडिंग रूम होगा। जहां महिलाएं छोटे बच्चों को ले जा सकेंगी। शहर के प्रमुख बाजारों जिनमें जवाहर बाजार, शास्त्री बाजार, गोलबाजार, पंडरी कपड़ा मार्केट और बूढ़ातालाब में पिंक टायलेट बनाने की योजना है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
तस्वीर रायपुर नगर निगम की है। बैठक के दौरान शहर के विकास से जुड़े मुद्दों पर जनप्रतिनिधियों ने अपनी राय रखी।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3nOlijN

0 komentar