कोरोना टीकाकरण के लिए सामुदायिक भवन में डायग्नोस्टिक सेंटर बनेंगे , December 31, 2020 at 06:44AM

शहर के प्रवेश द्वार को आकर्षक स्वरूप देने तथा प्रवेश गेट में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और महापौर रामशरण यादव की तस्वीर लगाई जाएगी। इसके साथ ही हाउसिंग बोर्ड की 7 कालोनियों को निगम में शामिल करने का प्रस्ताव बुधवार को एमआईसी की बैठक में लिया गया। बैठक महापौर की अध्यक्षता में बुलाई गई। इसमें नगर निगम कमिश्नर प्रभाकर पांडेय, चीफ इंजीनियर सुधीर गुप्ता, सभापति शेख नजीरुद्दीन, एमआईसी सदस्य राजेश शुक्ला, सीताराम जायसवाल, संध्या तिवारी, सुनीता नामदेव गोयल आदि उपस्थित थे।
छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल द्वारा निर्मित जिन आवासीय कालोनियों को निगम में शामिल करने का निर्णय लिया गया है, उनमें सामान्य आवास योजना खमतराई, कुशाभाऊ ठाकरे आवास योजना मंगला, दीनदयाल आवास योजना बहतराई, सामान्य आवास योजना देवरीखुर्द पार्ट1 एवं पार्ट 2 अटल विहार योजना चिल्हाटी और सामान्य आवास योजना अभिलाषा परिसर शामिल है। इन कालोनियों के बाह्य शुल्क नगर पालिक निगम अधिनियम 1956 के अनुसार 100 रुपए प्रति वर्गमीटर के आधार वर्ष 2011 के अनुसार गणना की गईं। वहीं 2020 में रुपए 171 रुपए प्रतिमीटर कर सभी कालोनियों में विकास कार्य पूर्ण होने पर इन कालोनियों के हस्तान्तरण का प्रस्ताव पारित किया गया।

11 अवैध कालोनियों का नियमितीकरण होगा
नगर निगम क्षेत्रांतर्गत अनाधिकृत 11 कालोनियों के नियमितिकरण हेतु अधिनियम/नियमों के अंतर्गत निर्धारित प्रावधानों के अनुसार नियमित किए जाने हेतु प्रस्ताव पारित किया गया। यातायात व्यवस्था को व्यवस्थित एंव सुचारु बनाए रखने के लिए 14 जून को 2० स्थलों हेतु निविदा आमंत्रित की गई। निविदा बीओटी पद्धति से आहूत की गई, जिसमें राधव एडवरटाईजर्स को आटोमेटिक ट्रैफिक सिग्नल कार्य हेतु बीओटी के अंतर्गत चयनित किया गया था। 17 स्थानों पर सिग्नल लगाए गए जिसमें से 1० चालू और 7 बंद हैं। यातायात व्यवस्था सुचारु बनाए रखने के लिए यातायात विभाग द्वारा स्थापित सिग्नलों को व्यवस्थित व चालू रखने की मांग की जाती रही है। संबंधित एजेंसी को सिग्नलों के उचित प्रबंधन, बंद पड़े सिग्नल को बनाने का आदेश देने का प्रस्ताव पारित किया गया।

सामुदायिक भवन में वैक्सीन स्टोरेज
नगर निगम के खाली पड़े सामुदायिक भवनों को जनोपयोगी बनाने के लिए इसकी आवश्यक मरम्मत कर आम लोगों को किफायती दरों पर लाभ दिलाने तथा इसमें सिटी डयग्नोस्टिक सेंटर चलाने के लिए जीर्णोंद्धार का प्रस्ताव पारित किया गया। छत्तीसगढ़ शासन की केबिनेट की बैठक में कोरोना वैक्सीनेशन व स्टोरेज के लिए उक्त भवनों का उपयोग किया जाएगा। इसके तहत कुल 36 प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई।

अंबेडकर स्कूल को इंग्लिश मीडियम बनाने का प्रस्ताव पारित
एमआईसी सदस्य सीताराम जयासवाल ने अंबेडकर स्कूल को अपग्रेड कर अंग्रेजी माध्यम स्कूल बनाने का प्रस्ताव बैठक में रखा । जिसे कलेक्टर बिलासपुर की ओर आवश्यक कार्यवाही के लिए प्रेषित करने का प्रस्ताव पारित किया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Diagnostic centers to be built in community building for corona vaccination


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3b8qXOr

0 komentar