एक वाइल में 10 डोज की संभावना, बिलासपुर में तीन लॉन्चिंग सेंटर तैयार , January 10, 2021 at 05:27AM

बिलासपुर में भी 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण अभियान शुरू होने की संभावना है। जिले में तीन लॉन्चिंग सेंटर बना दिए गए हैं। इन्हीं सेंटरों में सबसे पहले हैल्थ वर्कर को टीका लगाकर वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी इसके बाद जिले के 61 सेंटरों में एक साथ टीकाकरण होगा। निदेशक और राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि एक वाइल में 10 डोज होने की संभावना है। एक वाइल से 10 लोगों को टीका लगाया जाएगा।

हर जिले में तीन लॉन्चिंग सेंटर रहेंगे। यहीं से वैक्सीनेशन की शुरुआत होगी। डीवीजन लेवल पर पांच लॉन्चिंग सेंटर बनाए जा रहे हैं। सभी सेंटरों में हैल्थ फेसिलिटी के हिसाब से वैक्सीनेशन होगा। राज्य टीकाकरण अधिकारी वैक्सीन से 10 फीसदी ज्यादा सिरिंज आएंगी ताकि सभी जिलों में किसी तरह परेशानी न हो। हमारी तैयारियां पूरी तरह हो चुकी हैं। अब सिर्फ भारत सरकार के पत्र का इंतजार है कि किस दिन से वैक्सीनेशन शुरू करना है। उम्मीद है 16 जनवरी से अभियान शुरू हो सकता है।

55 सेंटर तैयार, जरूरत पर 6 और बनाने की तैयारी

इधर जिला टीकाकरण अधिकारी डॉक्टर मनोज सैम्युअल ने बताया कि मेडिकल कॉलेज सिम्स, जिला अस्पताल और बिल्हा सीएचसी को लॉन्चिंग बनाया गया है। बिल्हा के सेंटर को बदल भी सकते हैं, क्योंकि इससे अच्छा सेंटर तलाश रहे हैं। वैसे तो जिले में सरकारी और निजी अस्पतालों को मिलाकर 61 सेंटर बनाए जा रहे हैं। 55 बनकर तैयार हो चुके हैं। 6 निजी अस्पतालों को भी लेने की तैयारी है।

18320 हैल्थ वर्कर को लगेगा पहला टीका

सिम्स की पांचवीं मंजिल में टीकाकरण केंद्र बनकर तैयार हो चुका है। मेडिकल कॉलेज के 1590 कर्मचारियों सहित अन्य को वैक्सीन लगाई जाएगी। वहीं जिला अस्पताल की चौथी मंजिल में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। अस्पताल के 404 कर्मचारियों के अलावा अन्य को टीका लगाया जाएगा। जिले के 18320 हैल्थ वर्कर को टीका लगेगा। एक सेंटर में पांच कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जा रही है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Possibility of 10 doses in one pile, three launching centers ready in Bilaspur


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3q5hFXr

0 komentar