सूरजपुर में वैक्सीनेशन के 2 दिन बाद 2 माह के बच्चे की मौत; 4 माह में 5 बच्चों की जा चुकी है जान , January 08, 2021 at 05:05PM

छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में गुरुवार को वैक्सीनेशन के 2 दिन बाद 2 माह के बच्चे की मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि टीका लगने के कारण ही बच्चे की मौत हुई है। टीका लगने से पहले बच्चा पूरी तरह से स्वस्थ था। सूचना मिलने के बाद ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर (BMO) जांच के लिए शुक्रवार को गांव पहुंचे। हालांकि स्वास्थ्य अधिकारियों ने टीकाकरण से मौत की बात को गलत बताया है।

जानकारी के मुताबिक, जिला मुख्यालय से लगे रुनियाडीह गांव निवासी बुधराम ने 5 जनवरी को आंगनबाड़ी केंद्र में अपने 2 माह के बच्चे को टीका लगवाया था। इसके बाद बच्चा ठीक था, लेकिन बुधवार रात को सोने के बाद अगली सुबह नहीं उठा। परिजनों ने चेक किया तो उसकी मौत हो चुकी थी। सूचना मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया है।

वैक्सीनेशन से मौत की बात गलत है
वहीं शुक्रवार को गांव में जांच करने पहुंचे BMO ने कहा, टीका लगने से मौत की बात गलत है। उन्होंने कहा, एक-दो रिएक्शन जरूर हो सकता है, जिसे समय रहते अस्पताल लाने से बचाया जा सकता है। उन्होंने मामले की जांच का आश्वासन दिया है। वहीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट का भी इंतजार हो रहा है। जिससे बच्चे की मौत का सही कारण सामने आ सके।

अक्टूबर से जनवरी तक 5 बच्चों की मौत

  • 7 जनवरी : 5 जनवरी को बुधराम के 2 माह के बेटे को टीका लगा, 7 जनवरी को मौत हो गई।
  • 18 दिसंबर : चमरु लोहार की 2 माह की बच्ची को 6 नवंबर को टीका लगा 18 दिसंबर को मौत
  • 2 दिसंबर : अमर साय की डेढ़ माह की बेटी को 2 दिसंबर को लगा, आधा घंटे बाद मौत
  • 19 नवंबर : रामफल के 4 माह के बेटे को 6 नवंबर को टीका लगा 19 को मौत
  • 3 अक्टूबर : अम्मावल राजवार के 3 माह के बेटे को 28 जुलाई को लगा 3 अक्टूबर को मौत

12 घंटे बाद मौत हुई है। इस लिए इसे टीकाकरण से मौत नहीं कहा जाएगा। रिपोर्ट आने के बाद ही पूरा मामला स्पष्ट हो सकेगा।
- आरएस सिंह, CMHO सूरजपुर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में टीका लगने के 2 दिन बाद नवजात की मौत हो गई। परिजनों का आरोप है कि टीकाकरण से ही बच्चे की जान गई है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/38noOwn

0 komentar