राजधानी में रोजाना 2 हजार कोरोना टीके लगेंगे, वैक्सीनेशन के लिए 20 बूथ तैयार , January 04, 2021 at 06:11AM

राजधानी में कोरोना के असली वैक्सीनेशन यानी टीके लगने का काउंटडाउन शुरु हो गया है। रायपुर शहरी क्षेत्र में बीस वैक्सीनेशन बूथ की लिस्ट फाइनल कर ली गई है। जबकि एक टीकाकरण केंद्र बिरगांव में बनेगा। रायपुर शहर में हर दिन 8 घंटे की शिफ्ट में सब मिलाकर 2 हजार लोगों को टीके लगाए जा सकेंगे। इसके लिए पं. नेहरु मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ 19 स्कूलों में वैक्सीनेशन बूथ खोलने की तैयारी शुरू कर दी गई। बिरगांव में भी एक सेंटर बनाया जा रहा है, जिसमें रोज 100 टीके लगेंगे।
वैक्सीनेशन की रणनीति की तहत बूथों के रूप में स्कूलों के चयन में अस्पताल या शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से उनकी नजदीकी को भी मद्देनजर रखा गया है। ताकि अगर कोई व्यक्ति वैक्सीन लगाने के बाद बीमार पड़ता है। या कोई अन्य इमरजेंसी आती है तो उसे बीस से तीस मिनट के अंदर हॉस्पिटल भेजा जा सके। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में न्यूनतम दो बिस्तर इस तरह की इमरजेंसी के लिए तैयार रखे जाएंगे। शहर में शनिवार को वैक्सीनेशन ट्रायल के दौरान कानून व्यवस्था को बनाए रखने, टीकाकरण के लिए आने वाले लोगों को नियंत्रित रखने के लिए स्काउट, एनसीसी, एनएसएस के वॉलेंटियर को भी तैनात करने की बात हो रही है।

रायपुर में वैक्सीनेशन

  • 17 - हजार टीके पहले चरण में
  • 31 - कोल्ड चैन प्वाइंट पुराने
  • 4 - नए कोल्ड चैन प्वाइंट
  • 20 - शहर में वैक्सिनेशन सेंटर
  • 45 - जिले में वैक्सिनेशन सेंटर

पहले चरण में शहर में
17 हजार लोगों को टीके
रायपुर जिले में 27 हजार हेल्थ वर्कर और फ्रंटलाइन वर्कर का डाटा अपलोड किया गया है। इसमें से करीब 17 हजार हेल्थ वर्कर शहरी क्षेत्र में है। जबकि शेष दस हजार को ग्रामीण इलाकों के चिन्हित बूथों में टीके लगाए जाएंगे। रायपुर जिले में 45 बूथ बनाए जा रहे हैं। जिसका करीब आधा यानी 20 बूथ अकेले रायपुर शहर में बनाए जा रहे हैं। इस लिहाज से शहर में पहले चरण के 17 हजार टीके आठ से नौ दिन के अंदर लग जाएंगे। रायपुर के बाद आरंग ब्लॉक में सर्वाधिक 10 बूथ बन रहे हैं। अभनपुर में 7, तिल्दा में 4 और धरसीवां में तीन बूथ फाइनल किए गए हैं।
नए कोल्ड चैन प्वाइंट भी
वास्तिवक वैक्सीनेशन के लिए चार नए कोल्ड प्वाइंट भी बनाए जा रहे हैं। अभनपुर और आरंग में दो-दो नए कोल्ड चैन प्वाइंट बनाए गए हैं। जबकि 31 कोल्ड चैन प्वाइंट पहले से ही थे। इस तरह अब 35 कोल्ड चैन प्वाइंट हो गए हैं। इसमें रायपुर शहरी क्षेत्र में सबसे ज्यादा 11 कोल्ड चैन प्वाइंट है।आरंग में 8, अभनपुर में 7, तिल्दा में 4, धरसीवां में 3 और बिरगांव में 2 कोल्ड चैन प्वाइंट हैं। 27 हजार लोगों के प्राथमिक चरण के टीकाकरण के लिए ये पर्याप्त से बहुत ज्यादा है। लेकिन आम लोगों के टीकाकरण को ध्यान रखते हुए ये तैयारियां की गई है।

शहर में टीकाकरण यहां : पं. नेहरु मेडिकल कॉलेज, प्राइमरी स्कूल भाठागांव, बीटीआई रायपुर, आरडी तिवारी स्कूल, मिंटू शर्मा स्कूल डूमरतराई, आदर्श स्कूल मोवा, सरस्वती स्कूल पुरानी बस्ती, जेआर दानी स्कूल, उमाठे स्कूल शांति नगर, लाखे स्कूल हीरापुर, भारतमाता स्कूल टाटीबंध, हाई स्कूल लाभांडी, गवर्मेंट स्कूल मठपुरैना, हाई स्कूल देवपुरी, गोगांव हायर सेंकडरी स्कूल, हाईस्कूल कचना, संजय यादव स्कूल टिकरापारा और शहीद स्मारक स्कूल। बिरगांव में आडवाणी हायर सेंकडरी स्कूल।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3naFHhZ

0 komentar